विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन पीडीएफ

विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन पीडीएफ

अद्भुत सबक आप यहाँ है। मुद्रा सहसंबंध के संबंध में. लाभ कमाने के लिए अन्य को व्यापार करने में कैसे खुशी होती है इस महान जानकारी के लिए धन्यवाद ट्रेडिंग में नया हूं, लेकिन एक दिन ope मैं एक सफल मुद्रा व्यापारी बन जाऊंगा उस पर महान अंतर्दृष्टि के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, लेकिन अगर आप जोड़े कर सकते हैं, तो वे एक मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं, जैसे कि वे एक निश्चित अवधि के लिए 200 पिप्स ऊपर चलते हैं, फिर उस पर किसी भी जानकारी को पुनः प्राप्त करता है। सेन्सेई. मेरे गुरु होंगे pls. आपके विस्तृत शिक्षण के लिए एक महान धन्यवाद, मैंने आर्ट ट्रेडिंग नहीं की है, लेकिन अभी सीख रहा हूँ। वास्तव सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा कहानी मेरे पास Eur USD, GBP JPY और USD CAD के लिए मेरा पूर्वाग्रह है। कृपया मुझे सलाह दें, मैं आपकी तरह एक पेशेवर व्यापारी बनना चाहता हूं। सबसे अच्छा संबंध है। अच्छा विश्लेषण, अब मैं लंबे समय तक चलने और कम होने के बारे में अधिक समझता हूं। धन्यवाद आपका स्वागत है। यह सुनकर प्रसन्नता हुई। महान ज्ञान साझा करने वाला भाई.

यह पाठ वास्तव में उपयोगी और जानकारीपूर्ण है। मैंने आनंद लिया और कुछ सीखा जो आधार और व्यापार के लिए महत्वपूर्ण विज्ञापन विदेशी मुद्रा आपके पास महान ज्ञान और अनुभव है। जब भी मैं आपकी पोस्ट पढ़ता हूं, बहुत कुछ धन्यवाद सीखता हूं। पाठ के लिए धन्यवाद। मैं आपसे बहुत कुछ सीखता हूं अच्छी तरह से समझाया मैंने उन सभी सवालों के जवाब दिए हैं जो मेरे पास थे संगत जेलस दान तम्बा मेहामी। सुंगगु संगत मेम्बन्तु साया विस्तृत विवरण के साथ महान पोस्ट। मैं अब लगभग 3 साल से व्यापार कर रहा हूं और ईमानदारी से विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन पीडीएफ तो मैं उन सभी चीजों से गुजरा हूं जिनके बारे में आपने बात की थी। ट्रेडिंग एक प्रक्रिया है और अब केवल 3 साल के बाद मैं सीख रहा हूं कि कैसे लाभकारी तरीके से व्यापार किया जाए और एक रणनीति पर काम किया जाए। […] 22 मुद्रा जोड़े की निगरानी करें। मुझे शेष समय के साथ [१०] आने वाले दैनिक समय सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापारी कौन है में ९ ० सेटअप मिलते हैं। क्या आप अपने व्यापारिक निर्णयों में बुनियादी बातों को शामिल करते हैं.

वाह. बहुत-बहुत धन्यवाद, जस्टिन। बहुत जानकारीपूर्ण, धन्यवाद। धन्यवाद जस्टिन अब 3 सप्ताह के लिए DPA के सदस्य बने समय की उस छोटी फॉरेक्स आप स्टॉपलॉस का उपयोग करने के बजाय हेज कर सकते हैं गड़बड़ी में मैंने आपसे बहुत कुछ सीखा है सहसंबंध मैंने अन्य मेंटरों से सीखा है, केवल स्क्रैच सतह की तुलना में आप ने यहां जो आपूर्ति की है, उसकी तुलना में चीयर्स मेट आपकी वेबसाइट और आपकी शिक्षण पद्धति केवल गुप्त है। मैं काफी आश्वस्त हूं कि विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन पीडीएफ उर मूल लेखों से कुछ नया मिलेगा। इसलिए उर पूरी वेबसाइट पढ़ना शुरू कर दिया धन्यवाद आदमी पाठ के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

मेरा कुछ प्रश्न है, जिसे मैं जानना चाहूंगा, मैं अपने दम पर मौलिक विश्लेषण सीख रहा हूं और जानना चाहता हूं कि, यदि मैं एक क्रॉस जोड़ी पर समाचार रिलीज का उपयोग करता हूं, तो क्या यह होगा एक प्रमुख जोड़ी की तुलना में अधिक अस्थिर. और अंत में पार जोड़े विदेशी मुद्रा रुझान और amp हेरफेर कर रहे हैं.

सबक बहुत बढ़िया और स्पष्ट था, धन्यवाद u mr बेनेट यह एक बड़ा सबक था। मेरे द्वारा की गई कई गलतियों से पहले काश मैं इसके पार आता। महान सबक वास्तव में। अपना ज्ञान जस्टिन जहां वास्तविक समय विदेशी मुद्रा डेटा प्राप्त करने के लिए साझा करने के लिए धन्यवाद। पाठ के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं यहाँ आने के लिए बहुत उत्साहित हूँ और मैंने अपने सभी खातों को उड़ाने के बाद बहुत कुछ सीखा है। आपको कब पता चलेगा कि क्या करें और कब करें. यह जानकारी मेरे लिए एक आंख खोलने वाली थी, मैं व्यापार कर रहा था लेकिन इस ज्ञान की कमी थी जो आपने हमारे साथ साझा किया था। जैसा कि मैं नीचे झुकता हूं और व्यापार के बारे में अधिक गंभीर हो जाता हूं, यह लेख बस मेरी ज़रूरत थी। पालन करने और समझने में आसान।.

थैंक यू. मुद्रा जोड़े पर इस व्यापक लेख के लिए थैंक्स बहुत जस्टिन। मैं अभी विदेशी मुद्रा पर शुरू कर रहा हूं और सोच रहा था कि मैं अपनी जोड़ी कैसे बनाऊंगा। आपने मेरे लिए सिर्फ काम आसान किया है। मैंने घटाया है कि आप केवल यूएसडी से जोड़े जाने के अलावा CHF क्रॉसिंग का व्यापार नहीं करते हैं - इसका कोई कारण. क्या आपके मार्गदर्शक में बाज़ार के खुलने और बाज़ार के नज़दीक के समय को जोड़ने का मन करेगा, हमारे लिए कॉस्ट्यूमर्स के लिए पूर्ववर्ती विदेशी मुद्रा दलाल वे महत्वपूर्ण कारक idbi विदेशी मुद्रा शाखाएं हैं। नग्न चार्ट के साथ धैर्यपूर्वक जानें। शानदार और स्पष्ट रूप से चित्र देखें। आप किस विदेशी मुद्रा मंच की सलाह देते हैं.

आप लगातार किस तकनीकी विश्लेषण पैटर्न का उपयोग करते हैं. क्या वह धन कहाँ बनाया जाता है. आपका लेखन अद्भुत और बहुत जानकारीपूर्ण है धन्यवाद। स्पष्ट विचार और प्रस्तुति। उदाहरण एक बोनस हैं। मुफ़्त वेबिनार देखें. 2342 47 है, तो बोली मूल्य 1. 2342 है। मतलब आप 1. 2342 USD के लिए EUR बेच सकते हैं। एक सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा डेमो ट्रेनर खाता मुद्रा पूछ मूल्य वह मूल्य है जिस पर बाजार ऑनलाइन विदेशी मुद्रा बाजार में एक निश्चित विदेशी मुद्रा व्यापार मुद्रा जोड़ी बेचने के लिए तैयार है। यह वह मूल्य है जो व्यापारी में खरीदता है। यह फॉरेक्स उद्धरण के दाईं ओर दिखाई देता है। उदाहरण के लिए, 1. विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन पीडीएफ विदेशी मुद्रा फोन सत्यापन बोनस की समान EUR USD जोड़ी में, पूछें मूल्य 1.

2347। इसका मतलब है कि आप 1. बोली मूल्य हमेशा एक ही कमोडिटी के पूछ मूल्य से कम होता है और अंतर को अक्सर स्प्रेड कहा जाता है। p बोली मूल्य वह मूल्य है जिस पर बाजार आपसे मुद्राओं की एक जोड़ी खरीदता है जबकि प्रस्ताव मूल्य वह मूल्य होता है जिस पर बाजार आपको मुद्राओं की एक जोड़ी बेचता है। शेयर बाजार के संदर्भ में भी यही बात लागू होती है। कार डीलर के मामले में, फॉरेक्स टिम एस गोल्ड कॉलेक्शन पार्ट 26 आरएआर मूल्य वह मूल्य है जिस पर कार डीलर आपकी दूसरी कार खरीदता है, और ऑफ़र मूल्य वह कीमत होती है जिस पर आपको वही कार खरीदनी होती है, यदि आप खरीदने के लिए गए थे डीलर से। फॉरेक्स में बोलियां और ऑफ़र BIDS OFFERS विदेशी मुद्रा बाजार में प्रत्येक मुद्रा जोड़ी के लिए व्यवहार्य वास्तविक समय की बोली और ऑफ़र बोली जाती हैं। उदाहरण के लिए, कहें कि USD JPY वर्तमान में 106.

05 106 के रूप में उद्धृत किया गया है।08. पहली बोली वह बोली है (वह मूल्य, जिस पर कोई विदेशी मुद्रा रिचमंड में येन के खिलाफ डॉलर खरीदने के लिए तैयार है) और दूसरी बोली वह पूछ है (जिस कीमत पर कोई येन के sbi ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दर डॉलर बेचने को तैयार है)। एक व्यापारी जो बाजार में येन के खिलाफ डॉलर खरीदना चाहता है उसे 106. 08 की पेशकश पर सौदा करना चाहिए। इसे "उठाने" या "भुगतान" के रूप में जाना जाता है। व्यापारी ऐसा करेगा यदि वह मानता है कि USD JPY में वृद्धि होगी, कहते हैं, 106. 75 तक (यानी डॉलर येन के मुकाबले मजबूत होगा)। ऑफ़र पर खरीदने के लिए सभी ऑर्डर, चाहे बाजार हो, स्टॉप या लिमिट ऑर्डर डील। यदि कोई व्यापारी येन के खिलाफ बाजार में डॉलर बेचना चाहता है, तो उसे 106.

05 की बोली पर सौदा करना होगा। इसे बोली को "मार" कहा जाता है। व्यापारी ऐसा करेगा यदि वह मानता है कि USD JPY घट जाएगा, कहो, 105.

45 तक (यानी डॉलर येन के मुकाबले कमजोर हो जाएगा)। बेचने के सभी आदेश, चाहे वह बाज़ार हो, स्टॉप या बोली पर ऑर्डर ऑर्डर को सीमित करना। बोली और प्रस्ताव के बीच का अंतर "प्रसार" के रूप में जाना जाता है और विदेशी मुद्रा बाजार में लेनदेन अक्ष बैंक लॉगिन विदेशी मुद्रा कार्ड लागत का प्रतिनिधित्व करता है। अधिक तरल एक विशेष मुद्रा जोड़ी है, जितना छोटा प्रसार होगा और इसलिए, लागत। अन्य सभी वित्तीय बाजार https www निवेश कॉम चार्ट विदेशी मुद्रा चार्ट बांड, इक्विटी और फ्यूचर्स का भी प्रसार है, इसलिए यह विदेशी मुद्रा बाजार के लिए कुछ खास नहीं है। विदेशी मुद्रा बोलियाँ और प्रस्ताव "व्यवहार्य" हैं जिसका अर्थ है कि एक व्यापारी दिखाए गए उद्धरणों पर लगभग हमेशा लेनदेन कर सकता है। (बहुत अस्थिर समय के दौरान, कुछ विसंगति हो सकती है।) यह मूल्य पारदर्शिता एक महान लाभ है, जैसा कि व्यापारी लगभग निश्चितता के साथ जानता है कि जिस कीमत पर एक व्यापार किया जा सकता है, हालांकि असाधारण रूप से अस्थिर बाजार की स्थितियों के तहत, ऑर्डर का कार्यान्वयन देरी का अनुभव कर सकता है अलग-अलग स्प्रेड के परिणामस्वरूप विनिमय दर के न्यूनतम उतार-चढ़ाव को "पाइप" के रूप में जाना जाता है। USD JPY और EUR JPY के लिए, एक पाइप 0.

01 के बराबर है और अन्य विनिमय दरों के लिए, एक पाइप 0. 0001 के बराबर है। गृह | BACK | शीर्ष पर वापस जाएँ | गोपनीयता नीति | AML POLICY | जोखिम अस्वीकरण | SITE MAP | हमसे संपर्क करें रिटेल ऑफ-एक्सचेंज विदेशी मुद्रा व्यापार में वित्तीय नुकसान का जोखिम शामिल है और हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। प्रसार राशि दलालों के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व करता है (पूछना) और (मुद्रा) के लिए भुगतान करने वाली राशि को बेचने के लिए दलालों को स्वीकार करना होगा। ये मूल्य समय के साथ बदलते हैं, लेकिन वे अनिवार्य रूप से हमेशा एक दूसरे से अलग होते हैं ताकि ब्रोकर को हमेशा लाभ कमाने की गारंटी दी जाए। ब्रोकर का उद्देश्य कम खरीदना और उच्च बेचना है; परिणामस्वरूप, बोली मूल्य हमेशा बोली मूल्य से अधिक होता है। प्रसार कई कारकों पर निर्भर है। कुछ कारकों में एक विशेष मुद्रा के लिए बाजार की मांग, किसी दिए गए मुद्रा की बाजार आपूर्ति, मुद्रा की तरलता और मुद्रा की प्रतिस्पर्धा शामिल है। प्रसार की धारणा के बारे में जागरूक होने का मुख्य कारण मुद्रा ट्रेडों में संलग्न होने के साथ जुड़े लागत को कम करके एक विदेशी मुद्रा निवेशक के रूप में किसी के मुनाफे को अधिकतम करना है। जैसा कि कोई भी अनुभवी यात्री जानता है, विदेश यात्रा करते समय मुद्राओं का आदान-प्रदान करना एक मूल्य पर आता है। विनिमय दर से समझी जाने वाली विदेशी मुद्रा की सही मात्रा प्राप्त करने में सक्षम होना लगभग असंभव है क्योंकि मुद्रा का आपूर्तिकर्ता आम तौर पर लेनदेन शुल्क लेता है। मामलों की स्थिति विदेशी मुद्रा बाजार पर अलग नहीं है। जब भी उसका कोई ग्राहक मुद्रा व्यापार करता है तो एक दलाल को कमीशन मिलता है। प्रसार ब्रोकर के लिए एक अतिरिक्त तंत्र के रूप में कार्य करता है ताकि वह अपने लेनदेन शुल्क के शीर्ष पर पैसा बना सके। निवेशक लेनदेन शुल्क से बच नहीं सकते हैं; हालाँकि, वे अतिरिक्त लागतों को सीमित कर सकते हैं जो उन्हें सबसे कम प्रसार की पेशकश करने वाले विदेशी मुद्रा दलालों के लिए खरीदारी करके वहन करना चाहिए। निवेशकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि विदेशी मुद्रा बाजार वास्तव में प्रतिस्पर्धी बाजार होने के काफी करीब है। सबसे पहले, विदेशी मुद्रा बाजार के योगों पर किए गए दैनिक लेनदेन की मात्रा लगभग USD 3.

1 ट्रिलियन है। 37 बिलियन अमरीकी डालर के दैनिक अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में, विदेशी मुद्रा बाजार का आकार केवल चौंका देने वाला है: इसकी मात्रा अस्सी गुना से अधिक है. कुल धन प्रवाह के संदर्भ में न केवल बड़े, विदेशी मुद्रा बाजार में व्यक्तिगत लेनदेन का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसका आकार यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि इस बाजार की कीमतें प्रतिस्पर्धी हैं। इसलिए, यदि कोई परिश्रमपूर्वक पर्याप्त दिखता है, तो प्रतिस्पर्धी स्प्रेड ढूंढना सुनिश्चित किया जा सकता है। स्प्रेड कैसे काम करता है इसका उदाहरण आइए इस चर्चा को एक उदाहरण के साथ एकजुट करते हैं। हम यह दिखाना चाहते हैं कि एक निवेशक की जेब से होने वाले लाभ की मात्रा लेनदेन शुल्क और बोली स्प्रेड के अस्तित्व के साथ घट सकती है। मान लीजिए कि एक निवेशक के पास निवेश करने के लिए यूएसडी 5,000 है, जीबीपी खरीदता है, लेकिन तुरंत अपने फैसले को पछतावा करता है, अपने फंड को वापस यूएसडी में स्थानांतरित करने का निर्णय लेता है। हम यह मानेंगे कि उनके ब्रोकर प्रति मुद्रा व्यापार के लिए USD 20 का एक फ्लैट लेनदेन शुल्क लेते हैं और बोली मांग मूल्य USD 1.

80 USD 1. 90 के रूप में दिए जाते हैं। वह राशि जो निवेशक पहले व्यापार पर खर्च कर सकता है, वह USD 4,980 हैUSD 20 के शुरुआती लेन-देन शुल्क के कारण। GBP के शुरुआती व्यापार पर, वह GBP 2,621. 05 के साथ समाप्त होता है क्योंकि पूछ मूल्य 1. 90 USD है। दिन के अंत में, व्यापारी को ठंडे पैर मिल जाते हैं और यूएसपी में वापस आने का फैसला करते हैं। बोली मूल्य USD 1.

80 है, इसलिए उन्हें USD 4,717. 89 प्राप्त होता है। ब्रोकर फिर लेनदेन की फीस में एक और USD 20 लेता है, निवेशक को 4,697. 89 USD के साथ छोड़ देता है। हम देखते हैं कि निवेशक यहां दो तरह से पैसा खोता है। कुल राशि जो वह नीचे है, वह USD 302. 11 है, जिसमें से USD 40 लेन-देन की लागत में चली गई। इसका मतलब है कि ब्रोकर ने 262. 11 अमरीकी डालर का प्रसार किया है. शब्द बोली और पूछें (जिसे बोली और प्रस्ताव के रूप में भी जाना जाता है) एक दो-तरफ़ा मूल्य उद्धरण को संदर्भित करता है जो उस सर्वोत्तम मूल्य को इंगित करता है जिस पर एक सुरक्षा बेची जा सकती है। और एक निश्चित समय पर खरीदा गया। बोली मूल्य अधिकतम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है जो एक खरीदार सुरक्षा के लिए भुगतान करने के लिए तैयार है। पूछ मूल्य न्यूनतम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है जो एक विक्रेता प्राप्त करने के लिए तैयार है। क्रेता और विक्रेता सुरक्षा के लिए एक मूल्य पर सहमत होने के बाद एक व्यापार या लेनदेन होता है। बोली और पूछना कीमतों, या प्रसार के बीच का अंतर, परिसंपत्ति की तरलता का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। सामान्य तौर पर, प्रसार जितना छोटा होता है, तरलता उतनी ही बेहतर होती है। BREAKING DOWN 'बोली और पूछें' औसत निवेशक बोली के साथ प्रतिस्पर्धा करता है और व्यापार की निहित लागत के रूप में फैलता है। उदाहरण के लिए, यदि सुरक्षा ए के लिए मौजूदा मूल्य उद्धरण 10.

50 10. 55 है, तो निवेशक एक्स, जो मौजूदा बाजार मूल्य पर ए खरीदना चाहता है, 10. 55 का भुगतान करेगा, जबकि निवेशक वाई जो वर्तमान बाजार मूल्य पर ए को बेचना चाहता है। 10.

50। बोली-पूछें फैलने से किसे फायदा. बोली-पूछ स्प्रेड बाजार निर्माता के लाभ के लिए काम करता है। उपरोक्त उदाहरण के साथ जारी, एक बाजार निर्माता जो सुरक्षा ए के लिए 10.

50 10. 55 की कीमत उद्धृत कर रहा है, वह 10. 50 (बोली मूल्य) पर ए खरीदने और 10. 55 (पूछी गई कीमत) पर बेचने की इच्छा का संकेत दे रहा है। प्रसार बाजार निर्माता के लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। बोली-पूछ स्प्रेड सुरक्षा और बाजार के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज का गठन करने वाली ब्लू-चिप कंपनियों में केवल कुछ सेंटों की बोली-पूछने का प्रसार हो सकता है, जबकि एक छोटे-कैप स्टॉक में 50 सेंट या उससे अधिक की बोली-पूछ फैल सकती है। बोली-पूछ फैलता नाटकीयता या बाजार की उथल-पुथल की अवधि के दौरान नाटकीय रूप से चौड़ा हो सकता है, क्योंकि व्यापारी एक निश्चित सीमा से परे कीमत का भुगतान करने को तैयार नहीं होंगे, और विक्रेता एक निश्चित स्तर से नीचे की कीमतों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हो सकते। p यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। अपने विदेशी मुद्रा प्रदर्शन या अपने अंतरराष्ट्रीय भुगतानों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए युक्तियों की तलाश.

बोली वह मूल्य है जिस पर बाजार खरीद एक मुद्रा जोड़ी (किसी भी कमीशन या शुल्क से पहले), प्रस्ताव (या पूछें ) वह मूल्य है जिस पर बाजार बेच मुद्रा जोड़ी (किसी भी कमीशन या शुल्क से पहले) है। अधिकांश बाजार सहभागियों को "पूछ" से "बोली" निर्धारित करने में कोई कठिनाई नहीं होती है जब वे अपने घरेलू या घरेलू मुद्रा में काम कर रहे होते हैं। हालांकि, यह एक मुद्रा जोड़ी के साथ काम करते समय जटिल हो सकता है जो आपके मानक एफएक्स आवश्यकताओं से भिन्न होता है, या यदि आप ऐसी मुद्रा में व्यापार करते हैं जो आपकी घरेलू इकाई नहीं है। एफएक्स दरों को हमेशा यूनिट मुद्रा के संदर्भ में उद्धृत किया जाता है, जहां "यूनिट" मुद्रा में से 1 शर्तों या निपटान मुद्रा (जोड़ी में दूसरी मुद्रा) की एक निर्धारित राशि प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए, 0.

9950 की USDCAD विनिमय दर का मतलब है कि 1 USD वापस आएगा ।9950 CAD। चूंकि बोली पर दर हमेशा प्रस्ताव पर दर से कम होती है, इसलिए यह निर्धारित करना आसान होता है कि आप बोली के लिए बोली पर हैं या ऑफ़र पर हैं या नहीं। USD के खिलाफ यूरोपीय शब्दों में AUD, GBP, GBP, NZD और EUR सभी उद्धृत किए गए हैं। इसका अर्थ है कि विदेशी मुद्रा हमेशा currency यूनिट मुद्रा या जोड़ी में पहली मुद्रा (यानी AUDUSD, GBPUSD, आदि) होती है। कुछ अन्य नाबालिग और एक्सोटिक्स हैं जिन्हें इस तरह उद्धृत किया जाता है लेकिन सामान्य तौर पर, अमेरिकी मुद्रा के रूप में अधिकांश अन्य मुद्राओं को अमेरिकी मुद्रा में उद्धृत किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार जब आप जोड़ी और दिशा को समझते हैं (आप किस मुद्रा को खरीद रहे हैं, और जो आप बेच रहे हैं), यह निर्धारित करते हुए कि आपको बाजार के किस पक्ष को उद्धृत किया जाना चाहिएएक हवा है। उदाहरण के लिए, AUDUSD के साथ, ग्राहक ग्राहक से बोली पर AUD खरीदेगा, जिससे उन्हें USD की बिक्री होगी। वैकल्पिक रूप से, एक यूनिट मुद्रा, AUD की पेशकश (दूसरी पेशकश) और दूसरी मुद्रा (यूएसडी) खरीदेगा (या ऑफ़र) बेच देगा। आयातित माल के भुगतान के लिए एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी को 100,000 अमेरिकी डॉलर खरीदने की आवश्यकता है। USDAUD की उद्धृत दर बोली पर 1.

0625 और प्रस्ताव पर 1. 0675 है। कन्वेंशन द्वारा USD इकाई मुद्रा है और AUD शब्द मुद्रा है। डीलर के प्रस्ताव पर कंपनी को USD खरीदना होगा, और खरीदे गए प्रत्येक डॉलर के लिए 1. 0675 का भुगतान करना होगा। आयातक 100,000 x 1. 0675 106,750 AUD का भुगतान करता है। संसाधन केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान किए जाते हैं और आपकी विशेष आवश्यकताओं या परिस्थितियों को ध्यान में नहीं रखते हैं। यहां दिए गए संसाधनों को किसी भी प्रकार की सलाह या सिफारिश प्रदान करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। मेरे इनबॉक्स में दैनिक मुद्रा बाजार विश्लेषण वितरित करें सप्ताह में पांच दिन प्रकाशित, यह समाचार पत्र दिन-प्रतिदिन की प्रवृत्तियों और गतिविधियों को आसानी से समझने वाले स्नैपशॉट में बाजार को प्रभावित करता है। अपने विदेशी मुद्रा प्रदर्शन या अपने अंतरराष्ट्रीय भुगतानों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए युक्तियों की तलाश.

विदेशी मुद्रा: बोली और प्रस्ताव दरें विनिमय दरों को आमतौर पर दो दरों, बोली मूल्य और प्रस्ताव मूल्य के रूप में व्यक्त किया जाता है, उदाहरण के लिए: USD AUD 1. 1240-1. 1245 या USD AUD 1. 1240-45 या वित्तीय प्रेस में दिखाई गई दरें बोली और प्रस्ताव दरों का औसत (मध्य-बिंदु) हैं।    बोली मूल्य वह दर होती है, जिस पर बैंक मूल्य उद्धृत करता है, बाजार मार्कर ग्राहक, बाज़ार उपयोगकर्ता से आधार मुद्रा खरीदेगा।    ऑफ़र मूल्य वह दर है जिस पर बाज़ार निर्माता ग्राहक बाज़ार उपयोगकर्ता को आधार मुद्रा बेचेगा। li परिवर्तनशील मुद्रा बेचता है परिवर्तनीय मुद्रा खरीदता है परिवर्तनीय मुद्रा खरीदता है परिवर्तनशील मुद्रा बेचता है यह शुरू में भ्रमित हो सकता है, लेकिन आपको नियम को अच्छी तरह से जानना चाहिए। यह आधार मुद्रा के बारे में सोचने में आपकी मदद कर सकता है जो कि एक कमोडिटी के रूप में कारोबार किया जा रहा है। बाजार निर्माता कम से कम कीमत पर कमोडिटी (आधार मुद्रा) खरीदना चाहते हैं और कमोडिटी (बेस करेंसी) को उच्चतम मूल्य पर बेचना चाहते हैं। भ्रम से बचने के लिए, मुद्रा व्यापारी आमतौर पर इस नियम को लागू करते हैं और आधार मुद्रा के संदर्भ में सोचते हैं: 'कैनेडियन डॉलर' खरीदना स्वचालित रूप से अमेरिकी डॉलर कनाडाई डॉलर की दर के बाद से 'अमेरिकी डॉलर की बिक्री' करने वाले डीलरों के सिर में अनुवाद किया जाएगा। आधार मुद्रा के रूप में अमेरिकी डॉलर के साथ उद्धृत। बाजार सम्मेलन द्वारा, बोली दर बाएं हाथ की दर पर और प्रस्ताव दर दाहिने हाथ की ओर है। बाज़ार उपयोगकर्ता (ग्राहक) चाहे कॉरपोरेट ग्राहक हो, संस्थागत निवेशक, वाणिज्यिक बैंक, या केंद्रीय बैंक हमेशा सौदेबाजी का सबसे बुरा होगा। बाजार निर्माता हमेशा मूल्य (बोली दर या प्रस्ताव दर) का उद्धरण करेगा जो कि स्वयं के लिए सबसे अधिक अनुकूल है। जब कोई डीलर किसी अन्य बैंक से एक मूल्य के लिए कॉल प्राप्त करता है, तो वह बाजार निर्माता के रूप में कार्य कर रहा है। यदि वह स्थिति को बंद करने के लिए किसी अन्य बैंक को कॉल करता है (यानी एक विपरीत सौदे का लेन-देन करने के लिए) तो वह एक बाजार उपयोगकर्ता के रूप में कार्य कर रहा है, जो उसके द्वारा उद्धृत मूल्य लेता है। उदाहरण एक बहुराष्ट्रीय कंपनी सिंगापुर डॉलर के बदले में 5 मिलियन अमरीकी डालर खरीदना चाहती है। USD SGD दर के लिए एक बैंक 1.

3607-1. 3615 का उद्धरण करता है। बाज़ार निर्माता बेस मुद्रा, डॉलर और इसलिए लेनदेन को लागू करने के लिए दर 1. 3615 बेच रहा है, और बहुराष्ट्रीय कंपनी डॉलर के लिए SGD 6. 8075 मिलियन (5 मिलियन x 1. 3615) का भुगतान करेगी। ऑनलाइन मुद्रा व्यापार गुरुवार, 22 नवंबर, 2007 बैंक आमतौर पर बोली लगाते हैं और विनिमय दरों की पेशकश करते हैं। 'बोली दर' वह दर है जिस पर मूल्य-निर्माता कीमत की मुद्रा खरीदने के लिए तैयार है। 'ऑफ़र रेट' वह दर है जिस पर मूल्य-निर्माता मुद्रा की कीमत को बेचने के लिए तैयार है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बैंक AUD USD को 0.

5150 0. 5155 के रूप में उद्धृत करता है, तो इसकी बोली दर 0. 5150 है, और इसकी प्रस्ताव दर 0. 5155 है। बोली दर और प्रस्ताव दर (इस उदाहरण में 0. 0005) के बीच का अंतर 'बोली-प्रस्ताव प्रसार' के रूप में जाना जाता है। मूल्य-निर्माता AUD को 0. 5150 पर खरीदने के लिए तैयार है और AUD को 0. 5155 पर बेचने के लिए तैयार है। यदि कोई मूल्य-निर्धारणकर्ता सौदा करना चाहता है, तो उसे एक मूल्य निर्माता की दर पर सौदा करना होगा। यदि मूल्य-निर्धारणकर्ता मूल्य-निर्माता से एयूडी खरीदना चाहता है, तो उसे 0.

5155 पर खरीदना होगा। दूसरी ओर, यदि मूल्य-निर्धारणकर्ता AUD को मूल्य-निर्माता को बेचना चाहता है - तो उन्हें 0. 5150 पर बेचना होगा। यदि कोई मूल्य-निर्माता लोगों को अपनी ऑफ़र दर पर खरीदने के लिए और अन्य लोगों को अपनी बोली दर पर समान राशि बेचने में सक्षम बनाता है, तो वह बोली-ऑफ़र प्रसार के बराबर लाभ कमाएगा। व्यवहार में यह संयोग शायद ही कभी होता है। मूल्य-निर्माता अपनी बोली लगाकर पैसा बनाने का प्रयास करते हैं और दरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। ऑफ़र मूल्य वह मूल्य है जिस पर मूल्य निर्माता बेस को बेचने के लिए तैयार होता हैमुद्रा। दो-तरफ़ा कीमतों को पहले बोली के साथ उद्धृत किया जाता है, उसके बाद प्रस्ताव दिया जाता है। प्रसार राशि दलालों के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व करता है (पूछना) और (मुद्रा) के लिए भुगतान करने वाली राशि को बेचने के लिए दलालों को स्वीकार करना होगा। ये मूल्य समय के साथ बदलते हैं, लेकिन वे अनिवार्य रूप से हमेशा एक दूसरे से अलग होते हैं ताकि ब्रोकर को हमेशा लाभ कमाने की गारंटी दी जाए। ब्रोकर का उद्देश्य कम खरीदना और उच्च बेचना है; परिणामस्वरूप, बोली मूल्य हमेशा बोली मूल्य से अधिक होता है। प्रसार कई कारकों पर निर्भर है। कुछ कारकों में एक विशेष मुद्रा के लिए बाजार की मांग, किसी दिए गए मुद्रा की बाजार आपूर्ति, मुद्रा की तरलता और मुद्रा की प्रतिस्पर्धा शामिल है। प्रसार की धारणा के बारे में जागरूक होने का मुख्य कारण मुद्रा ट्रेडों में संलग्न होने के साथ जुड़े लागत को कम करके एक विदेशी मुद्रा निवेशक के रूप में किसी के मुनाफे को अधिकतम करना है। जैसा कि कोई भी अनुभवी यात्री जानता है, विदेश यात्रा करते समय मुद्राओं का आदान-प्रदान करना एक मूल्य पर आता है। विनिमय दर से समझी जाने वाली विदेशी मुद्रा की सही मात्रा प्राप्त करने में सक्षम होना लगभग असंभव है क्योंकि मुद्रा का आपूर्तिकर्ता आम तौर पर लेनदेन शुल्क लेता है। मामलों की स्थिति विदेशी मुद्रा बाजार पर अलग नहीं है। जब भी उसका कोई ग्राहक मुद्रा व्यापार करता है तो एक दलाल को कमीशन मिलता है। प्रसार ब्रोकर के लिए एक अतिरिक्त तंत्र के रूप में कार्य करता है ताकि वह अपने लेनदेन शुल्क के शीर्ष पर पैसा बना सके। निवेशक लेनदेन शुल्क से बच नहीं सकते हैं; हालाँकि, वे अतिरिक्त लागतों को सीमित कर सकते हैं जो उन्हें सबसे कम प्रसार की पेशकश करने वाले विदेशी मुद्रा दलालों के लिए खरीदारी करके वहन करना चाहिए। निवेशकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि विदेशी मुद्रा बाजार वास्तव में प्रतिस्पर्धी बाजार होने के काफी करीब है। सबसे पहले, विदेशी मुद्रा बाजार के योगों पर किए गए दैनिक लेनदेन की मात्रा लगभग USD 3.

1 ट्रिलियन है। 37 बिलियन अमरीकी डालर के दैनिक अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में, विदेशी मुद्रा बाजार का आकार केवल चौंका देने वाला है: इसकी मात्रा अस्सी गुना से अधिक है. कुल धन प्रवाह के संदर्भ में न केवल बड़े, विदेशी मुद्रा बाजार में व्यक्तिगत लेनदेन का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसका आकार यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि इस बाजार की कीमतें प्रतिस्पर्धी हैं। इसलिए, यदि कोई परिश्रमपूर्वक पर्याप्त दिखता है, तो प्रतिस्पर्धी स्प्रेड ढूंढना सुनिश्चित किया जा सकता है। स्प्रेड कैसे काम करता है इसका उदाहरण आइए इस चर्चा को एक उदाहरण के साथ एकजुट करते हैं। हम यह दिखाना चाहते हैं कि एक निवेशक की जेब से होने वाले लाभ की मात्रा लेनदेन शुल्क और बोली स्प्रेड के अस्तित्व के साथ घट सकती है। मान लीजिए कि एक निवेशक के पास निवेश करने के लिए यूएसडी 5,000 है, जीबीपी खरीदता है, लेकिन तुरंत अपने फैसले को पछतावा करता है, अपने फंड को वापस यूएसडी में स्थानांतरित करने का निर्णय लेता है। हम यह मानेंगे कि उनके ब्रोकर प्रति मुद्रा व्यापार के लिए USD 20 का एक फ्लैट लेनदेन शुल्क लेते हैं और बोली मांग मूल्य USD 1.

80 USD 1. 90 के रूप में दिए जाते हैं। USD 20 के शुरुआती लेन-देन शुल्क के कारण निवेशक पहले व्यापार पर जो राशि खर्च कर सकता है वह USD 4,980 है। GBP के शुरुआती व्यापार पर, वह GBP 2,621.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©