अग्रणी संकेतक विदेशी मुद्रा

अग्रणी संकेतक विदेशी मुद्रा

10,000 इकाइयाँ। जापानी के खिलाफ 10,000 ब्रिटिश पाउंडयेन। इसलिए जहां तक आपके व्यापार का सवाल है, आप जापानी येन में भुगतान कर रहे हैं और ब्रिटिश पाउंड खरीद रहे हैं लेकिन वास्तव में आप पहली बार अमेरिकी डॉलर में भुगतान करके जापानी येन खरीद रहे हैं। तो आपकी मार्जिन आवश्यकता पहले अमेरिकी डॉलर में निर्धारित की जाएगी। मार्जिन आवश्यकता फॉर्मूला आपके खाते की मुद्रा में मार्जिन आवश्यकता के लिए सूत्र निम्नानुसार है: हमारे व्यापार EUR JPY के उदाहरण में उपर्युक्त शब्द सूत्र में इस प्रकार है: खाता मुद्रा USD आधार मुद्रा EUR; मुद्रा मुद्रा JPY आधार मुद्रा खाता मुद्रा EUR USD की वर्तमान विनिमय दर यूनिट्स 10,000 अब बता दें कि EUR USD की वर्तमान विनिमय दर 1.

2900 है इसलिए "आधार मुद्रा खाता मुद्रा" 1. 2900 उत्तोलन को मार्जिन अनुपात भी कहा जाता है। आइए अपने विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्तोलन को x30 या 1:30 तो मार्जिन आवश्यकता (1. 2900 10,000) 10,000 30 430 यू. डॉलर। पर सेट करें। अब आवश्यक मार्जिन की गणना करें यदि उसी स्थिति में 50 का लाभ उठाया जाता है तो मार्जिन की आवश्यकता है (1. 2900 10,000) 50 USD 258। उत्तोलन (मार्जिन अनुपात) और मार्जिन आवश्यकता अंकित मूल्य पर आपको दूसरा विकल्प बहुत ही आकर्षक लगेगा क्योंकि यदि आप 50 का अधिक लाभ उठाते हैं, तो आप केवल 258 डॉलर के हिसाब से जेपीवाई के खिलाफ 10,000 यूरो खरीदने की समान स्थिति ले पाएंगे, जो इससे बहुत कम है पहले उदाहरण में 430 डॉलर। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उत्तोलन दोनों दिशा में काम करता है। यदि आपका व्यापार लाभदायक है तो आप अधिक कमाते हैं लेकिन यदि आप घाटे में हैं, तो आप समान रूप से अधिक खो देते हैं। उच्च लाभ के साथ आपका मार्जिन कॉल बहुत बाद में आएगा लेकिन जो आप खो देंगे वह भी बहुत अधिक है। आपके विदेशी मुद्रा दलाल उन देशों में बहुत अधिक लाभ उठा रहे हैं, जिनके पास ट्रेडिंग पर अधिकतम लीवरेज के बारे में सख्त प्रतिबंध नहीं हैं, लेकिन ट्रेडिंग लीवर के इष्टतम लेव्स का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है। आप एक बिप के मान की गणना cme के साथ प्रमुख विदेशी मुद्रा जोड़े के लिए पाइप मूल्य कैलकुलेटर की जांच कर सकते हैं और स्थिति आकार कैलकुलेटर । मार्जिन 2 तरीकों से गणना की जाती है: प्रयुक्त मार्जिन और फ्री मार्जिन। प्रयुक्त मार्जिन खुले पदों को धारण करने के लिए उपयोग की जाने वाली राशि है। नि: शुल्क मार्जिन अतिरिक्त पदों को रखने के लिए उपलब्ध धन की राशि है (नीचे चित्र देखें) मार्जिन स्तर की गणना खाते में वर्तमान इक्विटी को उपयोग की मार्जिन राशि (उपयोग किए गए मार्जिन) से विभाजित करके की जाती है। (देखें आंकड़ा 2) मार्जिन विदेशी मुद्रा स्टीम लाइव परिणाम इक्विटी को विभाजित करने के बाद दशमलव दो स्थानों को दाईं दिन के व्यापारियों के लिए विदेशी मुद्रा सेवा ले जाएं। एक व्यापारी जिसकी इक्विटी 1,000 पर है और जो 500 के मार्जिन का उपयोग कर रहा है, 1,000 को 500 से विभाजित करेगा जो विदेशी मुद्रा संकेत यूट्यूब रूप से बराबर होता है 2.

फिर दशमलव दो स्थानों को दाईं ओर ले जाएं; इस प्रकार वर्तमान मार्जिन स्तर या प्रतिशत 200 है। 100 मार्जिन स्तर पर एक व्यापारी अनिवार्य रूप से अपने पूरे उपलब्ध मार्जिन का उपयोग कर रहा है। जब यह स्तर 50 तक गिर जाता विदेशी मुद्रा सुबह व्यापार, तो यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा कि एक व्यापारी अपने रणनीति विदेशी मुद्रा स्केलिंग में रखे गए से अधिक धन खोने के अधीन नहीं है। (नीचे चित्र देखें) 8 विचार "हाशिए का स्तर कैसे परिकलित है" धन्यवाद। इससे बहुत मदद मिलती है। इसलिए अब मुझे पता है कि मुझे अपने मार्जिन का स्तर बहुत कम नहीं होने देना चाहिए। है न.

यह बिल्कुल सही है. अपने मार्जिन का सम्मान करें और अपने खाते का लाभ न उठाएं. विदेशी मुद्रा धन प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कारक है जो निर्धारित करेगा कि आप एक सफल व्यापारी बनने जा रहे हैं। मेरा सुझाव है कि आप अपने मार्जिन स्तर के प्रतिशत को 1000 से कम न होने दें क्यों एक उच्च 'मार्जिन स्तर प्रतिशत' खतरे में है. ZuluTrade पर एक मैसेज ने मुझे बताया: हाई मार्जिल लेवल खतरनाक है क्योंकि यह एक मार्गी कॉल बन सकता है। लेकिन अगर इक्विटी अधिक है, तो बेहतर है कि मुझे लगता है कि (इक्विटी शेष वर्तमान कमाई) और इसलिए, एक उच्च मार्जिन स्तर Percetn बहुत अच्छा है। क्या आपको लगता है.

क्योंकि आप उस तरह से ओवर-लीवर हो जाएंगे। आपके खाते की शेष राशि के सापेक्ष स्थिति का मूल्य जितना अधिक होगा उतना ही लाभ होगा और इस प्रकार बाजार को केवल आपके खिलाफ थोड़ा हिलना होगा और आपके खाते में मार्जिन कॉल आएगा। हाँ इक्विटी एक पूरी tifia विदेशी मुद्रा रणनीतियों से अलग अवधारणा है। इक्विटी आपके खाते का वर्तमान मूल्य (शेष वर्तमान खुले ट्रेड) है। जब इक्विटी आपके खाते के शेष राशि से अधिक है, तो आप लाभ में हैं - यानी आपके खाते का आकार बढ़ गया है। उच्च मार्जिन स्तर एक अलग मैक के लिए विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग चार्ट है। मुझे लगता है कि आप जो कर रहे हैं वह भ्रमित करने वाला है। एक उच्च मार्जिन स्तर का मतलब है कि आपके पास उपयोग किए जाने वाले मार्जिन का उच्च स्तर मुफ़्त या उपलब्ध है। उच्च मार्जिन स्तर के प्रतिशत से कहने का मतलब है कि आपका खाता आपके उपलब्ध मार्जिन का बहुत अधिक उपयोग कर रहा है। इस प्रकार यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने खाते को अधिभारित नहीं करते हैं और मार्जिन स्तर को उचित 5-20 पर रखते हैं। जितना कम जोखिम आप उठा रहे हैं उतना कम मूल्य। अग्रणी संकेतक विदेशी मुद्रा सुरक्षित रखें - खासकर यदि आप असली पैसे से खेल रहे हैं। ऐसा क्यों है कि मेटाट्रेडर मार्जिन के समय गुलाबी रंग के बैंड द्वारा चेतावनी देता है125 से नीचे चला जाता है। मेरे पास खाते में बहुत अधिक पैसा है, इसलिए यह न समझें कि प्रोग्राम मुझे चेतावनी कैसे दे सकता है यह स्तर आपके ब्रोकर के एमटी 4 सर्वर द्वारा निर्धारित किया गया है जो मुझे विश्वास है। जब आपको यह चेतावनी मिलती है तो क्या आप बड़े पदों (अपने खाते की शेष राशि के सापेक्ष) पर कब्जा कर रहे हैं.

यदि ऐसा है तो आप बहुत अधिक जोखिम उठा रहे हैं - यानी कई आकारों के साथ व्यापार करना जो इस प्रकार उपलब्ध हैं कि आपके उपलब्ध मार्जिन एलएमटी फॉरेक्स फॉर्मूला मुफ्त डाउनलोड बहुत अधिक उपयोग करें। नमस्ते, मैं यह गणना करूंगा कि किस राशि को निकालने के लिए सुरक्षित होगा और अपने मार्जिन स्तर को बहुत कम नहीं डालूंगा। उत्तोलन, मार्जिन, बैलेंस, इक्विटी, फ्री मार्जिन, मार्जिन कॉल और विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग औसत सच सीमा विदेशी मुद्रा सूत्र बाहर स्तर बंद करें मैं हमेशा देखता हूं कि बहुत सारे व्यापारी जो विदेशी मुद्रा का व्यापार करते हैं, उन्हें पता नहीं है कि मार्जिन, लीवरेज, बैलेंस, इक्विटी, फ्री मार्जिन और मार्जिन स्तर क्या हैं। परिणामस्वरूप, वे नहीं जानते कि उनके पदों के आकार दिन के लिए विदेशी मुद्रा रणनीतियों गाइड गणना कैसे करें। वास्तव में, उन्हें जोखिम और स्टॉप लॉस आकार के अनुसार स्थिति आकार की गणना करनी होगी। मार्जिन और लीवरेज दो महत्वपूर्ण शब्द हैं जो आमतौर पर विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए समझना मुश्किल है। अर्थ और मार्जिन के महत्व को समझना बहुत महत्वपूर्ण है, जिस तरह से इसकी गणना की जानी है, और मार्जिन विदेशी मुद्रा छूट की दुकान की समीक्षा लाभ उठाने की भूमिका। विदेशी मुद्रा व्यापार में क्या मार्जिन है, यह समझने के लिए, पहले हमें लीवरेज को जानना होगा। "उत्तोलन" दलालों द्वारा दी जाने वाली एक विशेषता है। यह वास्तव में एक विशेष प्रस्ताव की तरह है। यह व्यापारियों को एक छोटी खाता शेष राशि के माध्यम से बड़ी मात्रा में प्रतिभूतियों का व्यापार करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, जब आपका खाता उत्तोलन 100: 1 है, तो आप 1 का भुगतान करके 100 खरीद अग्रणी संकेतक विदेशी मुद्रा हैं। p इसलिए, 100,000 (एक लॉट) खरीदने के लिए, आपको केवल 1000 का भुगतान करना चाहिए। यह केवल एक उदाहरण था कि यह समझने के लिए कि उत्तोलन का क्या अर्थ है। मुझे पता है कि कोई भी अमेरिकी डॉलर खरीदने के लिए अमेरिकी डॉलर का भुगतान नहीं करता है एक छोटा व्यायाम: आपको एक खाते के माध्यम से 10 लॉट USD खरीदने के लिए कितना भुगतान करना होगा कि इसका उत्तोलन 50: 1 है.

आपको 10 लॉट या 1,000,000 USD खरीदने के लिए 20,000 का भुगतान करना होगा: 1,000,000 50 20,000 उत्तोलन समझना इतना आसान था, सही. मुझे पहले इसकी व्याख्या करनी थी, दूसरे शब्द के बारे में बात करने में सक्षम होने के लिए जो मार्जिन है। आवश्यक मार्जिन क्या है.

लीवरेज के आधार पर मार्जिन की गणना की जाती है। लेकिन मार्जिन को समझने के लिए, अभी के लिए उत्तोलन के बारे में भूल जाएं और मान लें कि आपका खाता उत्तोलित नहीं है या इसका उत्तोलन 1: 1 वास्तव में है। "आवश्यक मार्जिन" वह राशि है जो किसी स्थिति या व्यापार में संपार्श्विक के रूप में मिलती है। मान लें कि आपके पास 10,000 का खाता है और आप USD के खिलाफ 1,000 खरीदना चाहते हैं। 1,000 खरीदने के लिए आपको कितने अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा. मान लें कि EUR USD की दर 1. 4314 है। इसका अर्थ है कि प्रत्येक यूरो 1.

4314 के बराबर है। इसलिए, 1,000 खरीदने के लिए, आपको 1,431. 40 का भुगतान करना होगा: 1,000 1000 x 1. 4314 यदि आप 1000 EUR USD लंबी स्थिति लेते हैं (आप USD के मुकाबले 1000 खरीदते हैं), तो 10,000 के खाते से 1,431. 4 को इस स्थिति में संपार्श्विक के रूप में लॉक किया जाना है। जब आप वॉल्यूम को 0. 01 लॉट (1000 यूनिट) पर सेट करते हैं और फिर आप खरीद बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके खाते से 1,431. 4 अमरीकी डालर के मुकाबले 1000 यूरो खरीदने के लिए भुगतान किया जाएगा। यह "अवरोधित धन" जो इस उदाहरण में 1,431. 4 है, को आवश्यक मार्जिन कहा जाता है। p - यदि आप अपनी स्थिति बंद करते हैं अब, यदि आप अपना EUR USD स्थान बंद करते हैं, तो यह 1,431.

4 जारी किया जाएगा और आपके खाते के शेष राशि पर वापस आ जाएगा। अब मान लेते हैं कि आपके खाते में 100: 1 उत्तोलन है। USD के मुकाबले 1000 यूरो खरीदने के लिए, आपको 1100 या 0. 01 पैसे का भुगतान करना होगा जो आपको तब देना था जब आपका खाता लीवरेज नहीं किया गया था। इसलिए, USD के मुकाबले 1000 यूरो खरीदने के लिए, आपको 14.

31 का भुगतान करना होगा: 1,431. 4 100 14. 31 अब, कृपया मुझे बताएं कि यदि आप 100: 1 के उत्तोलन वाले खाते के साथ एक बहुत EUR USD स्थिति लेते हैं, तो इस व्यापार में कितना मार्जिन लॉक होगा. USD लॉट के मुकाबले एक लॉट EUR USD 100,000 यूरो। मार्जिन 143,140. 00 100 विदेशी मुद्रा कॉम पेपर व्यापार खाता. 40 इसलिए, 100: 1 खाते के साथ एक बहुत EUR USD की स्थिति के लिए, 1,431. 40 मार्जिन की आवश्यकता है, जबकि EUR USD की दर 1. 4314 है। इसके लिए 1,431. 40 मार्जिन की आवश्यकता होती है जिसे "आवश्यक मार्जिन" कहा जाता है। आप अपने ट्रेडों में आवश्यक मार्जिन की गणना करने के लिए नीचे मार्जिन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं: खाता शेष क्या है.

जब आपके पास कोई खुला स्थान नहीं है, तो आपके खाते की शेष राशि आपके खाते में मौजूद राशि है। उदाहरण के लिए, जब आपके पास 5000 का खाता है और आपके पास कोई खुला स्थान नहीं है, तो आपका खाता शेष 5000 है। इक्विटी आपका खाता शेष है और आपके खुले पदों का अस्थायी लाभ हानि: है इक्विटी संतुलन फ़्लोटिंग लाभ हानि जब आपके पास कोई खुली स्थिति नहीं है, और इसलिए कोई अस्थायी लाभ हानि नहीं है, तो आपकी खाता इक्विटीऔर संतुलन समान हैं। जब आपके पास कुछ खुले स्थान हैं और उदाहरण के लिए वे कुल लाभ में 1,500 हैं, तो आपकी खाता इक्विटी आपके खाते की शेष राशि 1,500 है। यदि आपकी स्थिति हानि में 1,500 है, तो आपकी खाता इक्विटी आपके खाते की शेष राशि 1,500 होगी। फ्री मार्जिन क्या है.

आपके खाते की इक्विटी और मुक्त स्थिति के लिए आवश्यक मार्जिन: मुक्त मार्जिन अंतर है नि: शुल्क मार्जिन इक्विटी - आवश्यक मार्जिन जब आपके पास कोई पद नहीं है, तो आपके खाते से कोई पैसा आवश्यक मार्जिन के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है। इसलिए, आपके खाते में मौजूद सभी पैसे निःशुल्क हैं। जब तक आपके पास कोई पद नहीं है, तब तक आपकी खाता इक्विटी और मुक्त मार्जिन आपके खाते की शेष राशि के समान है। मान लें कि आपके पास 10,000 का खाता है और आपके पास 900 के कुल आवश्यक मार्जिन के साथ कुछ खुले स्थान हैं और आपके पद लाभ में 400 हैं। इक्विटी 10,000 400 10,400 नि: शुल्क मार्जिन 10,400 - 900 9,500 मार्जिन स्तर क्या है.

मार्जिन का स्तर मार्जिन के लिए इक्विटी का अनुपात है: (इक्विटी मार्जिन) x 100 मार्जिन का स्तर बहुत महत्वपूर्ण है। दलाल यह निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करते हैं कि क्या व्यापारी कोई नया पद ले सकते हैं जब उनके पास पहले से ही कुछ पद हों। अलग-अलग ब्रोकरों में मार्जिन स्तर के लिए अलग-अलग सीमाएं होती हैं, लेकिन यह सीमा आमतौर पर अधिकांश ब्रोकरों के साथ 100 होती है। इस सीमा को मार्जिन कॉल स्तर कहा जाता है। मार्जिन कॉल स्तर क्या है. 100 मार्जिन कॉल स्तर का अर्थ है यदि आपका खाता मार्जिन स्तर 100 तक पहुँच जाता है, तब भी आप अपनी खुली पोज़िशन को बंद कर सकते हैं, लेकिन आप कोई भी नया पद नहीं ले सकते। वास्तव में, 100 मार्जिन कॉल स्तर तब होता है जब आपका खाता इक्विटी, आवश्यक मार्जिन के बराबर होता है: इक्विटी आवश्यक मार्जिन 100 मार्जिन कॉल स्तर ऐसा तब होता है जब आपके पास स्थिति खो जाती है और बाजार आपके खिलाफ चलता रहता है। परिणामस्वरूप, जब आपकी खाता इक्विटी मार्जिन के बराबर होती है, तो आप कोई भी नया पद नहीं ले पाएंगे। मान लें कि आपके पास 10,000 का खाता है और आपके पास 1000 के आवश्यक मार्जिन के साथ खोने की स्थिति है। यदि आपकी स्थिति आपके विरुद्ध जाती है और यह - 9000 के नुकसान में जाती है, तो इक्विटी 1000 ( 10,000 - 9,000) होगी, जो आवश्यक मार्जिन के बराबर है: इक्विटी 10,000 - 9,000 1000 आवश्यक मार्जिन इसलिए, मार्जिन का स्तर 100 होगा। यदि मार्जिन स्तर 100 तक पहुंच जाता है, तो आप कोई भी नया स्थान नहीं ले पाएंगे, जब तक कि बाजार घूम न जाए और आपकी इक्विटी आवश्यक मार्जिन से अधिक हो जाए। लेकिन, अगर बाजार आपके खिलाफ जाता रहे तो क्या होगा.

यदि बाजार आपके खिलाफ चलता रहा, तो ब्रोकर को आपके खोने वाले पदों को बंद करना होगा। इसके लिए अलग-अलग ब्रोकरों की अलग-अलग सीमाएं और नीतियां हैं। इस सीमा को स्टॉप आउट स्तर कहा जाता है। स्टॉप आउट स्तर क्या है. उदाहरण के लिए, जब ब्रोकर द्वारा स्टॉप आउट स्तर 5 पर सेट किया जाता है, तो सिस्टम आपके खोने की स्थिति को स्वचालित रूप से बंद करना शुरू कर देता है यदि आपका मार्जिन स्तर 5 तक पहुंच जाता है। यह सबसे पहले खोने की स्थिति से बंद होने लगता है। आमतौर पर, एक खोने की स्थिति को बंद करने से मार्जिन का स्तर 5 से अधिक हो जाएगा, क्योंकि यह उस स्थिति के आवश्यक मार्जिन को जारी करेगा, और इसलिए, कुल उपयोग किया गया मार्जिन कम हो जाएगा और इसलिए मार्जिन का स्तर अधिक हो जाएगा। सबसे पहले खोने की स्थिति को बंद करके ब्रोकर का सिस्टम मार्जिन स्तर को 5 से अधिक लेता है। हालाँकि, यदि आपके अन्य हारने वाले स्थान खोते रहते हैं और मार्जिन स्तर फिर से 5 तक पहुंच जाता है, तो सिस्टम एक और खोने की स्थिति को बंद कर देगा। मार्जिन स्तर स्टॉप आउट स्तर तक पहुंचने पर ब्रोकर आपकी स्थिति को बंद क्यों करता है.

इसका कारण यह है कि ब्रोकर आपको अपने खाते में जमा किए गए धन से अधिक खोने की अनुमति नहीं दे सकता है। p बाजार हमेशा आपके खिलाफ चलता रह सकता है और आपके खाते में आपके पास मौजूद सभी पैसे खो देते हैं और फिर कोई भी नकारात्मक संतुलन प्राप्त कर सकता है यदि कोई भी आपके खोने की स्थिति को बंद नहीं करता है। यदि आप नकारात्मक शेष राशि का भुगतान नहीं करते हैं, तो ब्रोकर को इसे तरलता प्रदाता को देना होगा। जैसा कि व्यापारी से नुकसान उठाना लगभग असंभव है, दलाल खुद को बचाने के लिए मार्जिन स्तर स्टॉप आउट स्तर तक पहुंचने पर हारने वाले पदों को बंद कर देते हैं। डीलर द्वारा रद्द: कल्पना करें कि आपके पास कुछ खुले स्थान और एक ही समय में कुछ लंबित ऑर्डर हैं तब बाजार पहुंचता है जहां आपके लंबित आदेशों में से एक रखा जाता है, जबकि आपके खाते में पर्याप्त खाली मार्जिन नहीं होता है। p इसलिए, लंबित आदेश ट्रिगर नहीं होगा या स्वचालित रूप से रद्द हो जाएगा। इसे "डीलर द्वारा रद्द" कहा जाता है। वे व्यापारी जो नहीं जानते हैं कि "डीलर द्वारा रद्द किया गया" क्या है, जब वे देखेंगे कि लंबित आदेश रद्द हो गया है या ट्रिगर नहीं हुआ है तो शिकायत करेंगे। उन्हें लगता है कि ब्रोकर उनके आदेशों को पूरा करने में सक्षम नहीं थे, क्योंकि उनकी तरलता प्रदाताओं के पास पर्याप्त नहीं थीतरलता या क्योंकि ब्रोकर एक बुरा है। लेकिन सच्चाई यह है कि लंबित आदेशों को ट्रिगर नहीं किया जा सकता है या रद्द नहीं किया जा सकता है क्योंकि खाते में पर्याप्त खाली नहीं था। आपको एक नया स्थान लेने के लिए अपने खाते में मुफ्त पैसा रखना होगा। जब आप नहीं करते हैं, तो आप कोई भी नया पद नहीं ले सकते। व्यापार के खुले होने के बाद MT4 खाता मार्जिन स्तर क्या होगा, इसके लिए परीक्षण एक मार्जिन जाँच है। p यदि MT4 खाता मार्जिन स्तर स्वीकार्य सीमा के भीतर है, तो यह व्यापार के माध्यम से जाने देता है। व्यापार के बाद के मार्जिन अनुपात को मापने के लिए सीमा आमतौर पर 120 पर दलाल द्वारा निर्धारित की जाती है। इसका मतलब है कि पुल नए व्यापार के खुलने के बाद MT4 खाते में प्रयुक्त मार्जिन की गणना करेगा। यदि खाता इक्विटी का उपयोग व्यापार के बाद के मार्जिन के 120 से कम है, तो व्यापार मार्जिन की जांच में विफल हो जाएगा और पुल MT4 डीलर खातों द्वारा स्वचालित रूप से रद्द कर दिया जाएगा। बेशक अलग-अलग ब्रोकरों में अलग-अलग पोस्ट-ट्रेड मार्जिन अनुपात सेटिंग्स हैं, लेकिन यह आमतौर पर 120 है। आपको अपने हिसाब से क्या करना है.

आपको ऊपर बताए गए किसी भी पैरामीटर की गणना नहीं करनी होगी, क्योंकि सिस्टम स्वचालित रूप से उनकी गणना करता है। हालाँकि, आपको यह जानना होगा कि वे क्या हैं और उनका क्या मतलब है। जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, एकमात्र पैरामीटर जिसे आपको गणना करना है, आपकी स्थिति का आकार है जिसे उस स्थिति के स्टॉप लॉस आकार के आधार पर गणना करना होगा जिसे आप लेना चाहते हैं, उत्तोलन और जोखिम का प्रतिशत जो आप चाहते हैं। उस स्थिति में ले जाने के लिए। अपने खाते की शेष राशि, इक्विटी, मार्जिन और मार्जिन स्तर की जांच कैसे करें.

आप MT4 टर्मिनल की जाँच करके इन सभी मापदंडों को देख सकते हैं। MT4 खोलें और Ctrl T दबाएं। टर्मिनल खोला जाएगा और यह आपके खाते की शेष राशि, इक्विटी, मार्जिन, मुक्त मार्जिन और मार्जिन स्तर दिखाता है। इस तरह से टर्मिनल दिखता है जब आपके पास कोई खुली स्थिति नहीं है: और यह एक खुली स्थिति होने पर ऐसा दिखता है: यह अन्य प्लेटफार्मों में भिन्न हो सकता है। किसी स्थिति को बंद करने पर ही संतुलन बदलेगा। लाभ हानि को प्रारंभिक शेष में जोड़ा घटाया जाएगा और नया शेष प्रदर्शित किया जाएगा। p शेष - अस्थायी लाभ हानि इक्विटी 10,000 - 50 10,050 मार्जिन 2,859.

52 (200,000 x 1. 4300) 100 2,860. 00 इक्विटी - मार्जिन फ्री मार्जिन 10,050 - 2,859. 52 7,190. 48 (इक्विटी मार्जिन) x 100 मार्जिन स्तर ( 10,050 2,859. 52) x 100 351. 46 मुझे आशा है कि आप भ्रमित नहीं हैं। उपरोक्त शर्तों और मापदंडों को समझना बहुत आसान है। आपको मेरे द्वारा समझाई गई शर्तों को पूरी तरह से पचाने के लिए कुछ समय के लिए उपरोक्त स्पष्टीकरण को पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। संक्षेप में और बहुत सरल शब्दों में: क्या वह बोनस है जो आप ब्रोकर से प्राप्त करते हैं, ताकि आपके खाते में बहुत कम धनराशि हो। जब उत्तोलन 100: 1 है, तो इसका मतलब है कि आप अपने खाते में मौजूद धन से 100 गुना अधिक व्यापार कर सकते हैं। या, आप खाते की शेष राशि की एक इकाई के साथ 100 इकाइयों का व्यापार कर सकते हैं। क्या वह धन है जो आपके द्वारा लिए गए पदों पर रखा जाएगा और लॉक किया जाएगा। उदाहरण के लिए, आपके खाते से १००: १, १० डॉलर की छूट के साथ १००० खरीदने के लिए स्थिति ( १००० १०० १०) में लॉक कर दिया जाएगा। आप इस 10 का उपयोग किसी अन्य स्थिति को लेने के लिए नहीं कर सकते, जब तक कि स्थिति अभी भी खुली है। यदि आप स्थिति को बंद करते हैं, तो 10 मार्जिन जारी किया जाएगा। किसी भी पद को लेने से पहले आपके खाते में मौजूद कुल राशि है। जब आपके पास एक खुली स्थिति होती है और इसका लाभ हानि बाजार के कदम के रूप में ऊपर और नीचे चला जाता है, तो आपके खाते का शेष राशि अभी भी वैसी ही है जैसी स्थिति लेने से पहले थी। यदि आप स्थिति को बंद करते हैं, तो स्थिति का लाभ हानि आपके खाते की शेष राशि में जोड़ या घटा दी जाएगी, और नया खाता शेष प्रदर्शित हो जाएगा। इक्विटी आपके खाते की शेष राशि है और आपके खुले पदों का अस्थायी लाभ हानि है। उदाहरण के लिए जब आपके पास एक खुली स्थिति है जो लाभ में 500 है जबकि आपके खाते की शेष राशि 5000 है, तो आपकी खाता इक्विटी 5,500 है। यदि आप इस स्थिति को बंद कर देते हैं, तो 500 का लाभ आपके खाते की शेष राशि में जुड़ जाएगा और इसलिए आपका खाता शेष राशि 5,500 हो जाएगा। यदि यह 500 के नुकसान के साथ हारने की स्थिति थी, तो इसे खोले जाने के दौरान, आपकी खाता इक्विटी 4,500 होगी और यदि आप इसे बंद करते हैं, तो आपके खाते की शेष राशि से 500 काटा जाएगा और इसलिए आपका खाता शेष 4,500 होगा। p जब आपके पास कोई खुली स्थिति नहीं है, तो आपकी खाता इक्विटी आपके खाते की शेष राशि के समान होगी। मुक्त मार्जिन वह धन है जो किसी भी व्यापार में नहीं लगा हुआ है और आप इसका उपयोग अधिक पदों को लेने के लिए कर सकते हैं। आपको याद है कि मार्जिन या आवश्यक मार्जिन क्या था, सही.

फ्री मार्जिन इक्विटी और आवश्यक मार्जिन का अंतर है। उपरोक्त उदाहरण में, आपकी स्थिति मार्जिन 10 है। बता दें कि इक्विटी 1000 है। इसलिए, आपका निशुल्क मार्जिन 990 ( 1000 - 10) होगा। यदि आपके खुले स्थान पैसे कमाते हैं, तो वे जितना अधिक लाभ में जाएंगे, उतना अधिक इक्विटी आपके पास होगा, और इसलिए आप अधिक मुक्त मार्जिन प्राप्त करेंगे। मार्जिन स्तर मार्जिन के लिए इक्विटी का अनुपात () है। उदाहरण के लिए, जब इक्विटी 1000 है और मार्जिन भी 1000 है, मार्जिन स्तर 1000 1000 1 या वास्तव में 100 होगा। यदि इक्विटी 2000 थी, तो मार्जिन का स्तर 200 होगा। वह स्तर है कि यदि आपका मार्जिन स्तर नीचे चला जाता है, तो आप कोई भी नया पद नहीं ले पाएंगे। यह वह ब्रोकर है जो मार्जिन कॉल लेवल निर्धारित करता है। जब मार्जिन कॉल लेवल सेटिंग 100 है, तो यदि आपका मार्जिन लेवल 100 तक पहुँच जाता है, तो आप कोई भी नया स्थान नहीं ले पाएंगे। स्थिति खोने के दौरान, आपका मार्जिन स्तर नीचे चला जाता है और मार्जिन कॉल स्तर के करीब हो जाता है। जब आपके पास जीतने की स्थिति होती है, तो आपका मार्जिन स्तर बढ़ जाता है। वह स्तर है कि यदि आपका मार्जिन स्तर नीचे चला जाता है, तो सिस्टम आपके खोने की स्थिति को बंद करना शुरू कर देता है। यह सबसे पहले खोने की स्थिति को बंद कर देता है। यदि यह मार्जिन स्तर को स्टॉप आउट स्तर से ऊपर जाने में मदद करता है, तो यह किसी भी अधिक स्थान को बंद नहीं करता है। फिर यदि आपकी अन्य हारने वाली स्थिति खोती रहती है और मार्जिन स्तर फिर से स्टॉप आउट स्तर से नीचे चला जाता है, तो सिस्टम एक और खोने की स्थिति को बंद कर देता है जो कि सबसे बड़ी ओपन खोने की स्थिति है। आपके जाने से ठीक पहले, क्या आपने इस प्रणाली की जाँच की.

अब इसे करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप पछताएंगे। संबंधित लेख पढ़ें: यह जानने के लिए यहां क्लिक करें कि हम कौन हैं और यह साइट क्यों बनाई गई। हमारे ई-बुक को मुफ्त में प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें। लेखक का धन्यवाद। उन्होंने इसे इतना आसान बना दिया। मैं आपको धन्यवाद देना चाहूंगा। समझने के लिए अच्छी जानकारी। धन्यवाद बहुत बहुत धन्यवाद। अच्छी व्याख्या। विवरणों और उदाहरणों के साथ समझाने के लिए धन्यवाद। मैं टर्म को समझने के लिए कुछ सहायक सामग्री के लिए बढ़ रहा था। मैंने पाया कि यह कलात्मक मेरे लिए समझने में बहुत मददगार और आसान है। धन्यवाद दोस्त। बहुत बहुत धन्यवाद। इससे मुझे बहुत मदद मिली। धन्यवाद डॉ क्रिस क्या आप मुझे बता सकते हैं कि यदि मैं 1000 के साथ व्यापार करता हूं तो 400: 1 का लाभ उठाने के लिए उपयुक्त है.

यदि आप अपने जोखिम की गणना करते हैं और आप बहुत अधिक जोखिम नहीं लेते हैं, तो हां मुझे बताएं कि क्या मार्जिन प्रतिशत 0. 56 है और शेष राशि 744. 04 डॉलर है, तो इस तरह के गंजे होने की संभावना है क्या आप कृपया मुझे बता सकते हैं कि एक मुद्रा मुद्रा यूरो के लिए इसकी गणना कैसे करें। उदाहरण के लिए मेरा एक यूरो खाता है और GBP JPY पर एक लंबी स्थिति खोलना चाहता है। मैं यहां मार्जिन की गणना कैसे कर सकता हूं अनुपात 100: 1 है यह अब तक की सबसे अच्छी व्याख्या है। धन्यवाद ढेर. वास्तव में बहुत सारी जानकारी है और समझने का आसान तरीका है। मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा है जहाँ बहुत ज्ञान और बेहतर साइट है। धन्यवाद मैं वास्तव में इस लेख के लिए बहुत आभारी हूं। इसने मुझे अब सब कुछ स्पष्ट कर दिया। बहुत धन्यवाद। मैं वर्तमान में 1: 500 का लाभ उठाने वाले ब्रोकर के साथ व्यापार कर रहा हूं, क्या मुझे अपना खाता बंद कर देना चाहिए.

मैंने कई बार उनसे संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, हालाँकि मुझे अभी भी उनसे दैनिक रिपोर्ट मिलती है। हाल ही में उसने बहुत सारे ट्रेड खो दिए हैं जो मुझे चिंतित करता है। आपकी सलाह की सराहना की जाएगी। यदि आप मैं होते तो मैं अपना खाता बंद कर देता। क्या होगा यदि मैं पूरे खाते को जोखिम में डालते हुए एक व्यापार शुरू करता हूं, जो इक्विटी इक्विटी के बराबर है, जो बहुत ही कम समय में मार्जिन के बराबर है.

इसलिए कोई निःशुल्क मार्जिन उपलब्ध नहीं है। क्या इक्विटी बढ़ने पर नए पद लॉट जोड़े जा सकते हैं और इस तरह फ्री मार्जिन अधिक शून्य हो जाता है. हाय मार्टिन, इसका उत्तर हां है। यह एक बेवकूफ के लिए एक आत्मघाती रणनीति है: आपके खाते को समतल करने और आपको तरल करने के लिए मेटाट्रेडर और अन्य ok दलालों (बदमाश) द्वारा लेनदेन स्वचालित रूप से हेज किए जाते हैं। स्टॉपलॉस रखकर आप इस तरह की स्थिति को बचा सकते हैं उम्मीद नहीं है: दलालों सभी शिकार नियमित रूप से बंद हो जाता है और इस तरह से भी खाते हैं। वैसे भी, जैसे मैंने कहा कि यह एक आत्मघाती और मूर्खतापूर्ण रणनीति है। जिस तरह से सिस्टम काम करता है (मेटाट्रेडर विशेष रूप से) एक नियमित आधार पर खुदरा खातों में तार्किक algos लागू करने के लिए है (लगातार नहीं… केवल तभी जब परिस्थितियां इष्टतम हैं) तेजी से क्रम में खाते को हेज करें (इसे समतल करें ताकि ब्रोकर के पास आपके जोखिम वाले स्थान पर समान रूप से विपरीत ट्रेडों को लागू करके) स्वचालित रूप से तब तक लागू हो जब तक कि खाता 'मार्जिन कॉल' के माध्यम से तरल नहीं हो जाता है। पूरी चीज स्वचालित है और आप एक बार असहाय रूप से परेशान हैं। आप एक एकल आदेश देते हैं: आपका खाता तब तक जीवित नहीं रहेगा जब तक कि आप उस समय के परिसमापन UNTIL को रोकने के लिए कई संयुक्त रणनीतियों का उपयोग नहीं करते हैं, जैसे कि 'समाचार रिलीज़' (बम हमला; psyop; नकली समाचार रिलीज़) आपके FAVOR में और आपकी इक्विटी निकल जाती है; 'मार्जिन आवश्यकता या उससे अधिक के ऊपर। लेकिन सिस्टम में धांधली करने वाले बदमाश जानते हैं कि ऐसा 'समाचार' होने से पहले किया जा सकता है और इस बीच, वे आपसे रोलओवर और प्रसार कमीशन पर ब्याज वसूल रहे हैं। और यह हैमंदिर में झूठ बोलने वाले यहूदियों की तरह, जिन्हें यीशु ने गंदगी में धकेल दिया था। आपका स्पष्टीकरण बहुत उपयोगी है और वास्तव में मैंने उन सभी गलतियों को किया है जिनके बारे में आपने चेतावनी दी थी और अभी मैं 25,000 USD खो रहा हूँ !.

अभी की स्थिति, क्रय स्थिति विक्रय स्थिति के बराबर है और मेरा खाता मार्जिन कॉल पर है। मुझे आपकी सलाह की ज़रूरत है कि मुझे क्या करना चाहिए. और मैं अपने खाते को कैसे जीवित रख सकता हूं. आपकी त्वरित सलाह की सराहना की जाती है, क्योंकि मेरे पास कार्य करने के लिए एक कमजोर है अन्यथा मेरा खाता मिटा दिया जाएगा। p हाय फेयेक। आपका मतलब है कि आपने हेज किया है और आपने एक ही समय में एक ही मुद्रा जोड़ी का एक लंबा और छोटा स्थान लिया है.

आपका कुल खाता शेष कितना है. आपकी हार और जीतने की स्थिति कितनी है. हेजिंग नहीं, क्या हुआ जो स्थिति मैं अपने संतुलन के बराबर घाटे में पहुंच गया था, सिस्टम ने नए पदों को खोले गए लोगों के बराबर बनाया जो कि आपके द्वारा कहे गए पदों को एक-एक करके बंद करने के बजाय इक्विटी और फ्री मार्जिन को लगभग शून्य बनाता है। अभी, शेष कुल घाटा के रूप में USD 22,650 है। यह वास्तव में अजीब है, क्योंकि आपके खाते की शेष राशि के बराबर होने के दौरान सिस्टम कैसे नए स्थान ले सकता है.

कोई भी नया पद लेने के लिए आपके खाते में कोई मार्जिन नहीं था। मुझे लगता है कि यदि आपके पास अपनी स्थिति है तो आपके पास खोने के लिए अब कुछ नहीं है। यदि आप बंद करते हैं, तो आप अपने संतुलन में सभी खो देंगे। हालांकि, यदि आप पकड़ते हैं, तो संभावना है कि कीमत बदल जाती है और आप इस जाल से निकल जाते हैं। यदि कीमत आपके खिलाफ बनी रहती है, तो आप अपने शेष से अधिक नहीं खोएंगे जो पहले से ही वास्तव में खो गया है। मैंने जो भी सुझाव दिया है, उसके बावजूद अपनी स्थिति को बंद करना या पकड़ना आपकी अपनी पसंद है। बहुत बढ़िया.

धन्यवाद बहुत अच्छा और स्पष्ट, धन्यवाद 2 साल बाद, मैंने इस लेख को फिर से पढ़ने और अपनी जानकारी को फिर से ताज़ा करने के लिए अपने बुकमार्क को फिर से खोल दिया। यह प्रविष्टि Google पर सबसे अच्छा है। सबसे अच्छा मार्जिन कॉल क्या है और स्तर को रोकना चाहिए जो मुझे एक अच्छा व्यापारी बनना चाहिए. मार्जिन कॉल और स्टॉप आउट स्तर ब्रोकर साइड सेटिंग्स हैं। आपका उन पर कोई नियंत्रण नहीं है। ट्यूटोरियल के लिए धन्यवाद। मैं एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहा हूं और इस विषय से संबंधित एक प्रश्न है जहां वे मुझसे मार्जिन कवरेज के बारे में पूछते हैं और मुझे नहीं पता कि कैसे सही उत्तर पर पहुंचें, कृपया नीचे दिए गए प्रश्न का पता लगाएं, स्पष्ट रूप से गलत "2.

" है। क्या कोई मुझे बता सकता है कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी के साथ मार्जिन कवरेज कैसे प्राप्त करें. धन्यवाद. निम्नलिखित में से कौन सा गलत है. 1। यदि मुक्त मार्जिन 293,701. 2 है, तो प्रयुक्त मार्जिन 7046 है, और कॉल स्तर 90 है, फिर मार्जिन कवरेज 4,258. 3 है। 2। यदि मुक्त मार्जिन 375,365. 4 है, तो प्रयुक्त मार्जिन 8616 है, और कॉल स्तर 85 है, तो मार्जिन कवरेज 9,441. 6 है। 3। यदि मुक्त मार्जिन 548,598. 5 है, तो प्रयुक्त मार्जिन 2008 है, और कॉल स्तर 115 है, तो मार्जिन कवरेज 27,464. 6 है। 4। यदि मुक्त मार्जिन 782,244.

6 है, तो प्रयुक्त मार्जिन 1485 है, और कॉल स्तर 100 है, तो मार्जिन कवरेज 52,776. 4 है। मार्जिन कवरेज मार्जिन स्तर 100 1। फ्री मार्जिन 293,701. 20; प्रयुक्त मार्जिन 7046; इक्विटी मुफ्त मार्जिन प्रयुक्त मार्जिन 300,747. 20; मार्जिन स्तर इक्विटी प्रयुक्त मार्जिन 42. 68339483। मार्जिन कवरेज 4268. 3 2। फ्री मार्जिन 375,365.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©