थरथरानवाला विदेशी मुद्रा

थरथरानवाला विदेशी मुद्रा

नीचे दिए गए फ़ॉर्म को पूरा करके एक खाता बनाएँ। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति कीमत की कहानी मूल्य क्रिया सेटअप अध्याय 1: मेरा मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति पूरी तरह से मूल्य कार्रवाई, कोई संकेतक, कोई भ्रमित करने वाली तकनीक नहीं है, बस शुद्ध मूल्य कार्रवाई पर आधारित है.

मूल्य एक्शन ट्रेडिंग क्या है. विदेशी मुद्रा में सभी मूल्य आंदोलन बैल (खरीदार) और भालू (विक्रेता) से आते हैं। जब GBPUSD इसे बढ़ाता है क्योंकि भालू और इसके विपरीत से अधिक बैल होते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार (और उस मामले के लिए कोई भी बाजार) बैल और भालू के बीच संघर्ष की निरंतर स्थिति में है। मूल्य कार्रवाई व्यापार विश्लेषण के बारे में है जो वर्तमान में मूल्य, बैल या भालू को नियंत्रित करता है और यदि वे नियंत्रण में रहने की संभावना रखते हैं। यदि आपका विश्लेषण बताता है कि बैल नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप खरीद सकते हैं (लंबी)। यदि यह दर्शाता है कि भालू नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप बेच सकते हैं (लघु)। आप किस प्रकार मूल्य के नियंत्रण में विश्लेषण करते हैं.

दो सरल मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करके। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र ये ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आप आसानी से पहचान सकते हैं और बेच सकते हैं। एक बार जब आप इन क्षेत्रों को जानते हैं, तो यह स्टाल या पूरी तरह से रिवर्स होने की संभावना है। यह आपको सही समय पर खरीदने या बेचने की अनुमति देता है। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण यह ऐसा नहीं है कि मूल doji उलट सामान के बराबर है जो आपने कहीं और देखा होगा। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण उससे कहीं अधिक गहरा हो जाता है ताकि आपको एक चार्ट क्या बता रहा है इसकी पूरी समझ है। जब आप इसे समझ लेते हैं, तो चार्ट पर एक नज़र आपको बताएगा कि कीमत (बैल या भालू) के नियंत्रण में कौन है और यदि आपको खरीदना या बेचना है। ये दोनों तकनीकें मेरे मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति का मुख्य हिस्सा हैं। वास्तव में, वे एकमात्र तकनीक हैं जो मैं उच्च संभावना सेटअपों को खोजने और व्यापार करने के लिए उपयोग करता हूं। मेरी ट्रेडिंग रणनीति उन सभी पाठ्यक्रमों से भिन्न होती है, जो आप पर आएंगे क्योंकि यह पूरी तरह से प्राइस एक्शन पर आधारित है.

   NO संकेतक हैं।    NO भ्रमित करने वाली तकनीकें हैं।    NO तनाव है। यह बस मूल्य पढ़ने और स्मार्ट ट्रेडिंग निर्णय लेने के बारे में है। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति 2005 में पैदा हुई थी और पिछले 12 वर्षों में मैकबुक के लिए विदेशी मुद्रा सुधार हुआ है - इस रणनीति ने यह सब देखा है। 2008 में वित्तीय संकट से लेकर 2014 में स्विस फ्रैंक की आपदा, 2016 में ब्रेक्सिट तक बड़े बाजार परिवर्तन से बचे। यह वास्तव में यह सब देख चुका है। मेरी मूल्य कार्रवाई की रणनीति सभी बाजार स्थितियों में काम करती है ट्रेंडिंग मार्केट्स से कम अस्थिरता तक, उच्च अस्थिरता तक, यह लगातार मुनाफे के साथ इसे बदल दिया है। संकेतक आधारित रणनीति विशिष्ट बाजार स्थितियों में अच्छी तरह से काम करती है। यदि आपके पास एक रणनीति है जो कम अस्थिरता वाले बाजारों में काम करती है, तो यह उच्च अस्थिरता, बाजार की स्थितियों को लेकर, या ट्रेंडिंग में विफल हो जाएगी। मूल्य कार्रवाई में परिवर्तन, संकेतक नहीं हैं.

मूल्य कार्रवाई केवल बदलती बाज़ार स्थितियों के अनुकूल नहीं है, हालांकि, यह अलग-अलग जोड़े, अलग-अलग समय सीमा और, महत्वपूर्ण रूप से, अलग-अलग व्यापारियों के लिए है। इन सबसे ऊपर, मूल्य क्रिया आपके व्यापार को सरल रखती है । वास्तव में, मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति इतनी सरल है कि आप इसे अपने स्मार्टफोन से व्यापार कर सकते हैं। मैं इस रणनीति का उपयोग व्यापार के लिए करता हूं - 2017 तक मैं अपने स्मार्टफोन से अपने ट्रेडों का 70 से अधिक लेता हूं। p मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति सरलता को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। आज के व्यापारियों का सबसे आम पतन उनकी रणनीति को जटिल बनाने पर है। हमने सभी चार्ट देखे हैं जो इस तरह दिखते हैं। आप इस तरह एक चार्ट का उपयोग करके आराम से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप इस तरह से चार्ट का उपयोग करके कैसे कुशलता से व्यापार कर सकते हैं. आप इस तरह से एक चार्ट का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप नहीं कर सकते, यह बहुत गड़बड़ है। मेरी मूल्य कार्रवाई रणनीति का मुख्य नियम ट्रेडिंग को सरल रखना है। क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों जो सबसे अच्छा काम करती हैं वे सरल हैं। मेरे चार्ट पर एक ही चीज़ है समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र । मैं विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए कैंडलस्टिक विश्लेषण के साथ संयोजन में इन समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों का उपयोग करता हूं। तो एक साफ विदेशी मुद्रा चार्ट कैसा दिखता है.

ऊपर की राक्षसी से बहुत बेहतर. मूल्य कार्रवाई के विश्लेषण से आपको विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं होने के साथ, यह चार्ट बिना सूचना के, समझने और नेविगेट करने में आसान है। ट्रेडिंग की यह शैली त्वरित, कुशल, तनाव मुक्त है, और आप इसे कहीं से भी कर सकते हैं, जिसमें शामिल हैंआपका स्मार्टफोन। इसलिए यदि आप एक सरल विदेशी मुद्रा रणनीति चाहते हैं, तो पढ़ते रहें। अध्याय 2: समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपको दिखाते हैं कि कहां से खरीदना और बेचना है, वे हर व्यापारी टूलकिट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और यह आवश्यक है कि आप सीखें कि उन्हें कैसे रखना है । समर्थन और प्रतिरोध क्या है.

समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को जोड़ना सबसे महत्वपूर्ण थरथरानवाला विदेशी मुद्रा है जिसे आप व्यापार में महारत हासिल कर सकते हैं। और उन्हें रखना आसान है। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपके चार्ट को खरीदने और बेचने वाले क्षेत्रों में विभाजित करते हैं। एक क्षेत्र जो वर्तमान मूल्य से ऊपर बैठता है वह एक विक्रय क्षेत्र है, वर्तमान मूल्य के नीचे कोई भी क्षेत्र एक खरीद क्षेत्र है। शर्तें खरीदार और बैल विनिमेय हैं। समर्थन एक खरीद क्षेत्र है क्योंकि खरीदार समर्थन पर पाए जाते हैं। प्रतिरोध क्षेत्र बेचें शब्द विक्रेता और भालू विनिमेय हैं। प्रतिरोध एक विक्रय क्षेत्र है क्योंकि विक्रेता प्रतिरोध पर पाए जाते हैं। नीचे GBPUSD चार्ट पर, आप देख सकते हैं कि कीमत 1.

3500 पर नीले छायांकित क्षेत्र के करीब पहुंच रही है। यह एक मजबूत प्रतिरोध (बिक्री) क्षेत्र है। जब कीमत किसी विक्रय क्षेत्र के पास पहुंचती है तो बड़ी संख्या में बेचने के आदेश खरीद के आदेशों का प्रतिकार करने लगते हैं। इसका परिणाम आमतौर पर मूल्य में ठहराव या यहां तक कि पूरी तरह विदेशी मुद्रा पैसे कनवर्टर उलटफेर के लिए होता है। ऐसा क्यों होता है.

यह सरल है, बैंकों और हेज फंड जैसे बाजार मूवर्स समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्रों में अपने आदेश देते हैं। मार्केट मूवर्स एसआर में अपना ऑर्डर क्यों देते हैं. अच्छे व्यापारी प्रवेश आदेशों को बेतरतीब ढंग से नहीं रखते हैं और आशा करते हैं कि वे भाग्यशाली हैं। वे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों पर अपने प्रवेश आदेश देते हैं। महत्वपूर्ण स्तर कई रूपों में आते हैं।    पिरामिड रोबोट विदेशी मुद्रा, मासिक, साप्ताहिक उच्चता या चढ़ाव।    1.

0000 और 1. 0500 पर गोल थरथरानवाला विदेशी मुद्रा (जिसे मनोवैज्ञानिक स्तर भी कहा जाता है)    सभी समय उच्च या चढ़ाव।    वे क्षेत्र जिनमें मूल्य एक से अधिक बार रुके या उलटे हुए हैं। ऊपर दिए गए GBPUSD चार्ट उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि कीमत दो बार 1. 3070 (हरे रंग की हाइलाइट) पर रुकी है। अगली बार जब यह उस स्तर पर पहुंचता है तो यह फिर से वापस खींचता है और फिर से दो बार (पीला हाइलाइट)। क्योंकि बाज़ार के मूवर्स अपने खरीद ऑर्डर 1.

3070 पर रखते हैं विदेशी मुद्रा निवेश निधि की समीक्षा जब कीमत हिट होती है तो इस क्षेत्र को उलटफेर का कारण बनता है। यह हर विदेशी मुद्रा जोड़ी पर और उस मामले के लिए प्रत्येक वित्तीय बाजार में होता है। यह है कि बाजार कैसे काम करते हैं, खरीद और बिक्री के आदेश एक ही सामान्य क्षेत्र में एक साथ समूहीकृत किए जाते हैं और जब वे हिट होते हैं तो हम कीमत पर प्रभाव देखते हैं। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने वहाँ बहुत सारे संकेतक हैं जो आपको महान समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र देने का दावा करते हैं। मैंने उन सभी की कोशिश की है और मैं उन्हें विश्वसनीय नहीं लगता। समर्थन और प्रतिरोध प्लेसमेंट अभी भी एक व्यक्ति द्वारा किए जाने की आवश्यकता है। ये मेरे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं, लेकिन यदि आप अधिक जोड़े का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें स्वयं लगाने की आवश्यकता होगी। एक अच्छी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के लिए कुछ काम की आवश्यकता होती है.

लेकिन चिंता न करें, यह आसान है, एमओपी फॉरेक्स जो कर रहे हैं वह क्षैतिज रेखाओं को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्र में स्थित करता है। हालांकि मैं आपके लिए इसे एक चरण दर चरण प्रक्रिया में तोड़ता जा रहा हूं। लेकिन पहले, हमें समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों के लिए कुछ नियमों को परिभाषित करने की आवश्यकता है। विदेशी मुद्रा कैंडलस्टिक पैटर्न दैनिक चार्ट और प्रतिरोध के तीन नियम समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को रखने के दौरान आपको तीन महत्वपूर्ण नियम ध्यान में रखने की आवश्यकता है।    मोमबत्ती के शरीर पर स्थान रखें, शरीर Oanda विदेशी मुद्रा भारत से अधिक महत्वपूर्ण है।    जितना अधिक हाल ही में उछाल उतना ही महत्वपूर्ण है। पुराने बाउंस पर हाल की बाउंस को प्राथमिकता दें।    आपको समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने के लिए कम से कम दो कनेक्टिंग बाउंस की आवश्यकता होती है। इस के लिए कुछ अपवाद हैं, सबसे आम एक बिंदु है जो वार्षिक या विदेशी मुद्रा साप्ताहिक दृष्टिकोण उच्च चढ़ाव है। जब आप एक वर्ष या सभी समय उच्च निम्न स्थान पर होते हैं, तो आप वहां एक क्षेत्र रख सकते हैं, भले ही इसमें केवल एक बार उछाल हो। स्टेप बाय स्टेप गाइड टू प्लेसिंग सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस चरण 1: एक दैनिक चार्ट चुनें और तब तक ज़ूम आउट करें जब तक आप लगभग एक वर्ष का डेटा न देख लें। यदि आप एक वर्ष से थोड़ा अधिक या कम देखते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। चरण 2: अंतिम वर्ष में उच्चतम और निम्नतम उछाल की पहचान करें और प्रत्येक पर एक क्षेत्र रखें। विदेशी मुद्रा विदेशी मुद्रा रखें, अपने क्षेत्रों को शरीर पर रखें, न कि विक्स और जैसा कि ये वार्षिक उच्च हैं और एक उछाल के आधार पर रखने वाले चढ़ाव पर्याप्त हैं। चरण 3: कनेक्ट करने वाले क्षेत्रों को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्रों में पहले दो के बीच समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखें। आप आमतौर पर पाएंगे कि अधिकांश चार्ट पर 5-8 समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं। यदि आपके पास 8 से अधिक है तो आपने शायद बहुत अधिक रखा है। अध्याय 3: उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण अधिकांश नए व्यापारी कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में थोड़ा सीखते हैं। लेकिन जो वे सीखते हैं उनमें से अधिकांश पूरी तरह से बेकार है.

अच्छी तरह से कैंडलस्टिक विश्लेषण के लिए मानक दृष्टिकोण बुनियादी पैटर्न मान्यता है, जो वास्तविक व्यापार में काम करने में विफल रहता है। मैं उससे कहीं ज्यादा गहरी बात करता हूं, मैं मोमबत्ती के पीछे की कहानी देखता हूं और इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसे करना है। पहले कुछ मूल बातें जाने बिना आप सीधे उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण पर नहीं जा सकते। यदि आप मूल बातें नहीं जानते हैं, तो ठीक है, मैंने आपको कवर किया है. कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में सच्चाई जब विदेशी मुद्रा व्यापारी पहली बार शुरू करते हैं तो वे आमतौर पर कैंडलस्टिक्स के बारे में सीखते हैं। लेकिन वे जो सीखते हैं वह आमतौर पर बेकार है। वे आम तौर पर नीचे की तरह "मोमबत्ती पैटर्न" की एक सूची देखते हैं। प्रत्येक पैटर्न में पत्थर की परिभाषा Citibank ब्रिटेन विदेशी मुद्रा दरों एक सेट होता है और इसका एकमात्र अर्थ यह हो सकता है। यह कैंडलस्टिक विश्लेषण नहीं है, यह पैटर्न मान्यता है। और एक मूल्य कार्रवाई व्यापारी के लिए, यह बेकार है। वास्तव में, यह बेकार से भी बदतर है। सिर्फ पैटर्न के रूप में मोमबत्तियों के बारे में सोचना उल्टा है। यह आपको एक बदतर व्यापारी बनाता है, यह आपको बड़े पैमाने पर गलतियाँ करने के लिए प्रेरित करता है। एक पैटर्न देने से एक निश्चित परिभाषा सुरंग दृष्टि की ओर जाता है। जब आप उस विशिष्ट पैटर्न को देखते हैं, तो आप मान लेते हैं कि कुछ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि कैंडलस्टिक्स कैसे काम करते हैं। सभी कैंडलस्टिक्स का मूल्यांकन उनके आसपास के कैंडलस्टिक्स और कई अन्य कारकों के आधार पर किया जाना चाहिए। p नीचे एक कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसे आमतौर पर "कताई टॉप" कहा जाता है। आम तौर पर लोग कहते हैं कि एक कताई शीर्ष का मतलब एक उलट आसन्न है, जो सच हो सकता है। हालांकि, इसी पैटर्न का मतलब यह भी हो सकता है कि एक निरंतरता आसन्न है। इसका मतलब यह हो सकता है कि कीमत अस्थायी रूप से रुक रही है। इसका मतलब बहुत सारी अलग-अलग चीजें हो सकती हैं। मोमबत्तियों को साधारण पैटर्न के रूप में सोचना चीजों को करने का गलत तरीका है। आपको पैटर्न से परे देखने और मूल्य की कहानी पढ़ने की आवश्यकता है। आपके चार्ट की हर एक मोमबत्ती आपको एक कहानी बता रही है। जब आप उन मोमबत्तियों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आपको कीमत की कहानी मिलती है। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति की नींव कीमत की कहानी को पढ़ और समझ रही है। विदेशी मुद्रा में मूल्य की कहानी पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक का उत्तर देने थरथरानवाला विदेशी मुद्रा अनुमति देता है.

मूल्य के नियंत्रण में कौन है. इस प्रश्न के तीन संभावित उत्तर हैं: खरीदार, विक्रेता, या न ही। इस प्रश्न का सटीक उत्तर देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक लघु व्यापार में प्रवेश करने वाले हैं और आप स्वयं से पूछते हैं "मूल्य के नियंत्रण में कौन है?" और आपका उत्तर "खरीदारों" है, अच्छी तरह से शायद बेचना एक महान विचार नहीं है। मूल्य की कहानी को तोड़ दें। यदि आप नीचे तीन हाइलाइट की गई मोमबत्तियों को देखते हैं, तो यह निष्कर्ष निकालना आसान है कि विक्रेता मूल्य के नियंत्रण में हैं। जितनी मोमबत्तियाँ खोलीं, वे सभी बंद हो गईं, उन्होंने सभी पिछली मोमबत्तियों के मुकाबले कम मात्रा में नई खोह बनाईं और उन सभी में मोमबत्ती की तुलना में छोटी ऊपरी ईंटें थीं। छोटे ऊपरी विक्स से संकेत मिलता है कि खरीदार कीमत को बहुत अधिक बढ़ाने में असमर्थ थे। लेकिन अगले चार्ट में हाइलाइट की गई मोमबत्ती हमें क्या बताती है.

इसमें एक छोटी ऊपरी बाती, एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली बाती होती है। इसे मैं एक अनिर्णय मोमबत्ती कहता हूं। एक Indecision मोमबत्ती क्या है. अनिर्णय मोमबत्तियाँ तब होती हैं जब न तो खरीदार या विक्रेता मूल्य का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और न ही रख सकते हैं। वे आम हैं, लेकिन अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। इस तेजी की प्रवृत्ति (पीला हाइलाइट) पर एक नज़र डालें, यह एक मजबूत प्रवृत्ति है, प्रतिरोध के एक क्षेत्र की ओर बढ़ते कई मोमबत्तियाँ हैं। बड़ी तेजी से मोमबत्तियाँ हमें बताती हैं कि हाइलाइट की गई अवधि के दौरान खरीदार पूरी तरह से मूल्य नियंत्रण में थे। जब मूल्य हिट प्रतिरोध होता है तो हमें एक अनिर्णय मोमबत्ती (ग्रीन हाइलाइट) प्राप्त होती है। इस मोमबत्ती को एक कहानी में तोड़ दें ताकि आप समझ सकें कि यह अनिर्णय का संकेत क्यों देती है। बड़े अपर विक (ब्लू हाइलाइट) एक बड़ी ऊपरी बाती से पता चलता है कि खरीदारों ने तेजी का रुख जारी रखने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण किया और इसे नीचे धकेल दिया। स्मॉल बेयरिश बॉडी (ग्रीन हाईलाइट) स्मॉल रिक्वायरिंग बॉडी से पता चलता है कि सेलर्स खुले की तुलना में कम बंद करने में सक्षम थे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मूल्य से पहले तीन मोमबत्तियों में लगातार खुले की तुलना में अधिक बंद हुआ। इससे हमें पता चलता है कि खरीदार बिजली खो रहे हैं। स्मॉल लोअर विक (लाल हाईलाइट) छोटी लोअर वीक हमें दिखाती है कि सेलर्स ज्यादा ग्राउंड भी हासिल नहीं कर पा रहे थे। यह हमें बताता है कि विक्रेता पूरी तरह से मूल्य को पूरी तरह से मोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं। हालांकि, वे सबसे अच्छा माइक्रो विदेशी मुद्रा दलाल खरीदार आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। सभी एक साथ इस अनिर्णय मोमबत्ती को मजबूत मजबूत मोमबत्तियों के बाद बनाते हुए बताते हैं कि बिजली एक निश्चित बाजार (खरीदार) बाजार से एक अनिर्णीत बाजार में स्थानांतरित हो गई है। जबकि विक्रेता नियंत्रण में नहीं हैं, न ही खरीदार हैं। लेकिन एक और चीज़ है जो हमें देखने की जरूरत है.

अनिर्णयएक प्रतिरोध क्षेत्र के ऊपर मोमबत्ती बन रही है। आइए इस चार्ट को फिर से देखें। यदि आपको याद है, ट्रेडस्टेशन विदेशी मुद्रा खाता न्यूनतम पिछले अध्याय में हमने प्रतिरोध को बेचने का क्षेत्र होने और समर्थन को खरीदने का क्षेत्र होने की बात की थी। तो ऊपर की छवि हमें एक प्रतिरोध क्षेत्र में तीन मजबूत तेजी वाली मोमबत्तियाँ दिखाती है। और फिर.

मूल्य स्टॉल और हमें उस क्षेत्र के शीर्ष पर अनिर्णय की स्थिति मिलती है। यह हमें बताता है कि विक्रय क्षेत्र काम कर रहा है। जब मूल्य उस क्षेत्र में धकेल दिया जाता है तो बिकने वाले ऑर्डर बढ़ जाते हैं और खरीदार अब जारी नहीं रह सकते। इस चार्ट के लिए मूल्य की कहानी है। और यह कहानी हमें एक अच्छा सा प्राइस एक्शन ट्रेड सेटअप देती है। अध्याय 4: मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के साथ सेटअप मूल्य कार्रवाई आपको कई अलग-अलग प्रकार के ट्रेडों, रिवर्सल, निरंतरता, श्रेणी, स्विंग, ब्रेकआउट और स्कैल्प ट्रेडों को कुछ नाम देने की अनुमति देती है। अपनी निशुल्क विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति में मैं एक प्रकार के सेटअप पर ध्यान केंद्रित करूँगा, जो कि सबसे आसान स्थान और व्यापार के लिए आसान होगा, प्रतिवर्ती । रिवर्सल ट्रेड कैसे करें प्रत्यावर्तन अक्सर होते हैं, लेकिन यदि आप नहीं जानते कि क्या देखना है, तो आप उनका व्यापार नहीं कर सकते। p रिवर्सल सबसे मजबूत मूल्य कार्रवाई सेटअपों में से एक है, और व्यापार के लिए सबसे आसान में से एक है। और क्योंकि वे अक्सर होते हैं, आप इस सेटअप को विशेष रूप से व्यापार कर सकते हैं और एक लाभदायक व्यापारी हो सकते हैं। वास्तव में, वर्षों से विदेशी मुद्रा व्यापार की रणनीति केवल रिवर्सल पर केंद्रित थी। हालांकि, इन दिनों मैं अधिक मूल्य कार्रवाई सेटअपों का व्यापार करता हूं। रिवर्सल ट्रेड तीन भागों में आते हैं:    पूर्ववर्ती प्रवृत्ति।    अनिर्णय मोमबत्ती (s)।    उलटने की प्रवृत्ति। आइए इनमें से प्रत्येक भाग को तोड़ दें। समर्थन प्रतिरोध के क्षेत्र में बढ़ रहे भालू बैलों द्वारा एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक मजबूत चाल है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक बहुत मजबूत मंदी की चाल है, यह दर्शाता है कि बाजार में बहुत सारे भालू हैं और बहुत कम बैल हैं। यदि बैल मजबूत होते तो कीमत नीचे नहीं जाती। पूर्ववर्ती प्रवृत्ति से हमें पता चलता है कि भालू (विक्रेताओं) के पास कीमत का मजबूत नियंत्रण है और वे समर्थन क्षेत्र में मूल्य को नीचे धकेल रहे हैं। विपरीत एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के लिए लागू होता है जो बैल (खरीदारों) को प्रतिरोध की ओर रुझान दिखाएगा, जैसा कि आप नीचे देखते हैं। एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति को एक मोमबत्ती के रूप में छोटा करके बनाया जा सकता है। यदि मोमबत्ती मजबूत है और बहुत अधिक मूल्य दूरी को कवर करती है, तो मैं इसे उलट ट्रेडिंग के उद्देश्यों के लिए एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के रूप में वर्गीकृत करता हूं। नीचे दिया गया उदाहरण एकल मोमबत्ती पूर्ववर्ती प्रवृत्ति दिखाता है। पूर्ववर्ती रुझान बहुत सरल हैं। जब तक आपको समर्थन या प्रतिरोध के क्षेत्र में एक मजबूत कदम दिखाई देता है, आप इसे पूर्ववर्ती प्रवृत्ति मान सकते हैं। अनिर्णय मोमबत्ती (s) एक उलट सेटअप में एक से तीन अनिर्णय मोमबत्तियाँ होंगी। अनिर्णय मोमबत्तियों को समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर या उसके पास बनाने की आवश्यकता है। यदि अनिर्णय समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्र पर या उसके पास नहीं बनता है, तो यह वैध उलट सेटअप नहीं है। मुफ्त विदेशी मुद्रा व्यापार सॉफ्टवेयर समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर होने की आवश्यकता क्यों है.

तेजी से पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में एक अनिर्णायक मोमबत्ती इंगित करती है कि खरीदार संभवतः नियंत्रण खो रहे हैं, और विक्रेता नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। मंदी की पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में यह इंगित करता है कि विक्रेता नियंत्रण खो रहे हैं और खरीदार नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, एक अनिर्णायक मोमबत्ती यह नहीं बताती है कि मूल्य निश्चितता के किसी भी डिग्री के साथ उलट जाएगा। अनिर्णय मोमबत्ती केवल एक ही चीज़ को इंगित करती है. अनिर्णय. आप केवल अनिर्णय पर आधारित व्यापार नहीं कर सकते। नीचे दी गई छवि समर्थन और प्रतिरोध के बीच अनिर्णय दिखाती है। यदि आप केवल अनिर्णय के आधार पर उलटा ट्रेडों में प्रवेश करते हैं, तो यह बहुत अच्छा काम नहीं करेगा.

जब एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति प्रतिरोध के क्षेत्र में बिकती है (समर्थन क्षेत्र) या समर्थन (मंदी क्षेत्र) और अनिर्णय रूपों में मंदी की प्रवृत्ति. ठीक है, फिर हमें एक उच्च संभाव्यता उत्क्रमण सेटअप का निर्माण मिलता है। लेकिन हम अभी तक प्रवेश नहीं कर सकते हैं, हमें पुष्टि की आवश्यकता है, जो एक उत्क्रमण सेटअप के भाग तीन में आता है। रिवर्सल ट्रेंड रिवर्सल सेटअप का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह जगह है जहाँ हम अपना लाभ कमाते हैं.

समर्थन में पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के स्टालों, और अनिर्णय के रूपों के बाद, आप अक्सर एक उलट प्रवृत्ति देखते हैं। नीचे दी गई छवि प्रतिरोध पर अनिर्णय के बाद एक मंदी की उलट प्रवृत्ति दिखाती है। इस मामले में हमने प्रतिरोध के लिए एक स्टाल द्वारा अलग किए गए मंदी के उलट प्रवृत्ति के लिए एक तेज पूर्ववर्ती प्रवृत्ति से शक्ति का एक संक्रमण देखा। हालांकि आप व्यापार में कहां से प्रवेश करते हैं. चर्चा विदेशी मुद्रा व्यापार युक्तियाँ आज हैं कि अगले अध्याय में। अध्याय 5: ट्रेडिंग रिवर्सल ट्रेड्स विथ माय स्ट्रैटेजी आप जानते हैं कि उलटा व्यापार कैसा दिखता है। आप जानते हैं कि आपको अनिर्णय के बाद और प्रतिवर्ती प्रवृत्ति से पहले प्रवेश करने की अक्ष बैंक लॉगिन विदेशी मुद्रा कार्ड है। इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे अपनी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति का उपयोग करके व्यापार में उलटफेर कर सकते हैं। चिंता न करें, सही समय पर उलट-पुलट ट्रेडों में प्रवेश करना आपके लिए बहुत आसान है जितना आप सोच सकते हैं। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति को उलट व्यापार पर बनाया गया था। अब यह सिर्फ रिवर्सल से परे विस्तारित हो गया है, लेकिन रिवर्सल ट्रेडिंग वह है जहां यह सब शुरू हुआ। वर्षों से मैंने एक सरल चरण-दर-चरण प्रक्रिया में रिवर्सल ट्रेड प्रविष्टियों को परिष्कृत किया है। ट्रेडों में प्रवेश करना मुश्किल होने की आवश्यकता नहीं है - याद रखें, मेरा लक्ष्य सब कुछ सरल रखना है। सही समय पर हो रही है पिछले अध्याय में मैंने समझाया कि एक उलटा तीन भागों में आता है।    पूर्ववर्ती प्रवृत्ति।    अनिर्णय मोमबत्ती (s)।    उलटने की प्रवृत्ति। आपको भाग दो (अनिर्णय) के बंद होने के बाद रिवर्सल ट्रेड में प्रवेश करने की आवश्यकता है, लेकिन इससे पहले कि भाग तीन (रिवर्सल ट्रेंड) पूरी तरह से बंद हो जाए। जाहिर है कि यदि आप उलट प्रवृत्ति के बाद प्रवेश करते हैं, तो बहुत देर हो चुकी है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप बहुत जल्दी प्रवेश न करें क्योंकि आप एक झूठा सेटअप में प्रवेश कर सकते हैं। नीचे की छवि में आप एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति को समर्थन, अनिर्णय, और असफल उत्क्रमण की प्रवृत्ति में बढ़ते हुए देखते हैं। यदि आप बहुत जल्दी प्रवेश करते हैं, तो आप इस व्यापार को विफल कर देते। विफल ट्रेड्स होते हैं, उनके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते। लेकिन सही समय पर प्राप्त करना आपके असफल ट्रेडों के प्रतिशत को कम करता है। बहुत से लोग अंदर जाने के लिए एक मोमबत्ती का इंतजार करते हैं, लेकिन मैंने इसका पूरा परीक्षण किया है और बंद होने का इंतजार आपको बहुत देर में मिलता है। नीचे दी गई छवि में आप समर्थन से दूर उलट प्रवृत्ति में पहली मोमबत्ती देख सकते हैं। इसका मतलब है कि आप बहुत सारे संभावित लाभ से चूक गए हैं, जो स्पष्ट रूप से अच्छा नहीं है। व्यापार को उलटने, या उस मामले के लिए किसी भी व्यापार की कुंजी है सही समय पर मिल रहा है मजबूत है। तो, आप ऐसा कैसे करते हैं.

रिवर्सल ट्रेड कैसे दर्ज करें मैंने पिछले 15 वर्षों में अनगिनत प्रवेश विधियों का परीक्षण किया है। उस समय में मुझे तीन भयानक प्रवेश रणनीतियाँ मिली हैं: नई ऊँची नीची, प्रवेश प्रविष्टियाँ और दूरी प्रविष्टियाँ। अपनी नि: शुल्क रणनीति में मैं आपको सबसे आसान सिखाऊंगा, नई ऊँचाई चढ़ाव पर प्रवेश करना। जब समर्थन या प्रतिरोध के क्षेत्र पर अनिर्णय होता है, तो आप प्रविष्टि ट्रिगर के रूप में और स्टॉप लॉस के रूप में अनिर्णय मोमबत्ती के उच्च या निम्न का उपयोग कर सकते हैं। एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के बाद अनिर्णय से ऊपर की छवि प्रतिरोध पर बन गई है, इसलिए हम एक छोटे से पीछे के व्यापार में प्रवेश करना चाहते हैं। हमने अपनी प्रविष्टि को अनिर्णय मोमबत्ती के निम्न के नीचे कुछ पिप्स में सेट किया है, और हमारे स्टॉप को कैंडल के उच्चतम बिंदु से कुछ पिप्स नुकसान हुआ है। व्यापार में, उच्च और चढ़ाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि प्रतिरोध से एक नया कम बनाया जाता है तो यह इंगित करता है कि विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण कर लिया है, जिसका अर्थ है कि हम कम होना चाहते हैं। हमारा स्टॉप लॉस उच्च के ऊपर बैठता है क्योंकि उस उच्च का एक संकेत होगा कि खरीदारों ने कीमत का नियंत्रण वापस पा लिया है। लंबे ट्रेडों के लिए आप अपनी प्रविष्टि को अनिर्णय के उच्च से कुछ पिप्स, और निम्न के नीचे कुछ pips सेट करते हैं। यह व्यापार प्रविष्टि का सबसे सरल रूप है, लेकिन सबसे प्रभावी में से एक भी है। अब जब आप जानते हैं कि कैसे प्रवेश करना है, तो आपको यह जानना होगा कि अपना लक्ष्य कहाँ निर्धारित करना है। अपना लक्ष्य कहां सेट करें लक्ष्य भी बहुत आसान हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका लक्ष्य समर्थन या प्रतिरोध के अगले क्षेत्र जैसी प्रमुख बाधाओं से पहले आता है। इसलिए, यदि आप समर्थन से एक लंबी उलट दर्ज करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य अगले प्रतिरोध क्षेत्र से पहले है। मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुपात के लिए न्यूनतम जोखिम 1: 1.

5 R है। इसका मतलब है कि मेरे लक्ष्य को मेरे स्टॉप के आकार का न्यूनतम 1. 5 गुना होना चाहिए। यदि मेरा स्टॉप 100 पिप्स है, तो मेरे लक्ष्य का न्यूनतम आकार 150 पिप्स (1. 5 x 100) है। यदि मेरा स्टॉप 75 पिप्स है, तो मेरे लक्ष्य का न्यूनतम आकार 112. 5 पिप्स (1. 5 x 75) है। यदि मेरे न्यूनतम लक्ष्य के आधार पर अगले समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र की तरह एक प्रमुख अवरोध है, तो मैं व्यापार को छोड़ देता हूं। समर्थन क्षेत्र के ऊपर की छवि में 1. 5 आर का मेरा न्यूनतम लक्ष्य पूरा होने से पहले है इसलिए मैं व्यापार छोड़ देता हूं। p विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति के साथ क्या जोड़े और समय सीमाएं.

या क्या आप EUR USD जैसी मानक मुद्रा जोड़े का व्यापार करना चाहते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी जोड़ी (या जोड़े) चुनते हैं, नीचे दक्षिण अफ्रीकी विदेशी मुद्रा दलालों की सूची में दलालों द्वारा दिए गए प्रसार को देखें और सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छा प्रसार उपलब्ध कर रहे हैं। इसी तरह, यह सुनिश्चित करें कि आपका विदेशी मुद्रा दलाल आपको आवश्यक होने पर रैंड में जमा करने की अनुमति देगा। जब आप दक्षिण अफ्रीका में विदेशी मुद्रा दलालों की व्यापारिक स्थितियों का मूल्यांकन कर रहे हैं, तो उपलब्ध ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को देखना भी महत्वपूर्ण है। क्या आप दक्षिण अफ्रीकी MT4 विदेशी मुद्रा दलालों की तलाश कर रहे हैं, या एक वेब-आधारित विकल्प के लिए.

क्या आप ऐसा ब्रोकर चाहते हैं जिसके पास खुद का प्लेटफॉर्म हो. नॉन-फार्म पेरोल जैसे महत्वपूर्ण नंबर सामने आते हैं। यदि वास्तविक संख्या बाजार की सर्वसम्मति की अपेक्षा से काफी भिन्न है, तो विनिमय दर तेजी से नई जानकारी को छूट देने के लिए तेजी से स्थानांतरित हो सकती है। जोखिम विवरण: मार्जिन पर ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा जोखिम के उच्च स्तर को वहन करती है और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। संभावनामौजूद है कि आप अपनी प्रारंभिक जमा राशि से अधिक खो सकते हैं। उत्तोलन की उच्च डिग्री आपके साथ-साथ आपके लिए भी काम कर सकती है। व्यापार विदेशी मुद्रा के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कब है.

डेविड रोड्रिगेज द्वारामात्रात्मक रणनीतिकार बड़ा डेटा विश्लेषण, एल्गोरिथम ट्रेडिंग और खुदरा व्यापारी भावना। आपका पूर्वानुमान आपके इनबॉक्स पर आधारित है लेकिन केवल हमारे विश्लेषण को न पढ़ें - इसे बाकी हिस्सों में रखें। आपका पूर्वानुमान हमारे प्रदाता, आईजी से मुफ्त डेमो खाते के साथ आता है, इसलिए आप शून्य जोखिम वाले व्यापार की कोशिश कर सकते हैं। आपका डेमो £ 10,000 आभासी निधियों से पहले से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप 10,000 से अधिक लाइव वैश्विक बाजारों में व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हम आपको जल्द ही लॉगिन विवरण ईमेल करेंगे। आप डेविड रोड्रिगेज के सदस्य हैं आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल के पाद लेख में लिंक का पालन करके आप सदस्यता का प्रबंधन कर सकते हैं आपका फ़ॉर्म सबमिट करने में कोई त्रुटि हुई। कृपया बाद में पुनः प्रयास करें। सारांश: अधिकांश विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए, व्यापार करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय एशियाई ट्रेडिंग सत्र का समय है। EUR USD जैसी यूरोपीय मुद्रा जोड़े सबसे अच्छे परिणाम दिखाती हैं। हमने प्रमुख एफएक्स ब्रोकर द्वारा किए गए 12 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों का विश्लेषण किया, और हमने पाया कि ट्रेडर मुनाफे और नुकसान दिन के समय तक काफी भिन्न हो सकते हैं। उस डेटा से पता चला कि ज्यादातर व्यापारियों को "रेंज ट्रेडर्स" कहा जाता है, और उनकी सफलता और असफलताएं बाजार की स्थितियों पर बहुत निर्भर करती हैं। वास्तव में, इस ट्रेडिंग शैली का मतलब है कि उनमें से कई को फॉरेक्स में सफल होने में परेशानी होती है क्योंकि वे दिन के गलत समय के दौरान व्यापार कर रहे हैं। अधिकांश विदेशी मुद्रा व्यापारी देर से अमेरिका, एशियाई या शुरुआती यूरोपीय व्यापारिक सत्रों के दौरान अधिक सफल होते हैं - अनिवार्य रूप से दोपहर 2 बजे से 6 बजे पूर्वी समय (न्यूयॉर्क), जो कि सुबह 7 बजे से 11 बजे यूके समय है। क्यों.

हमने हजारों व्यापारियों के रिकॉर्ड देखे हैं, और नीचे दिया गया चार्ट 2009-2010 के प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के ग्राहकों द्वारा किए गए वास्तविक ट्रेडों से खींची गई एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति को दर्शाता है। चार्ट पांच सबसे लोकप्रिय मुद्रा जोड़े में दिन के घंटे टूटे हुए खुले स्थानों के साथ व्यापारियों की लाभप्रदता दर्शाता है। वे लाभप्रदता आँकड़े निश्चित रूप से दिन-प्रतिदिन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन पैटर्न वर्ष के दौरान प्रभावशाली रूप से स्थिर होते हैं। लेकिन दिन का समय औसत व्यापारी की लाभप्रदता को कैसे प्रभावित करता है.

आप देख सकते हैं कि मजबूत व्यापारी प्रदर्शन की अवधि कम अस्थिरता वाले व्यापारिक घंटों के साथ है। व्यापारियों को एशियाई व्यापारिक सत्र के दौरान सर्वोत्तम परिणाम देखने को मिलते हैं, और नीचे दिए गए चार्ट से पता चलता है कि यूरो इस अवधि के माध्यम से बहुत कम चलता है। यह देखने के लिए कि प्रदर्शन के साथ अस्थिरता इतनी अच्छी क्यों है, हमें वास्तविक व्यापारी व्यवहार को देखने की जरूरत है। रेंज ट्रेडिंग रणनीतियों को बहुत सरल रूप से संक्षेपित किया जा सकता है - कम खरीद उच्च बेचें। यदि कोई मुद्रा गिर गई है और महत्वपूर्ण समर्थन स्तरों पर या उसके निकट व्यापार कर रहा है, तो रेंज व्यापारी अक्सर खरीदेगा। यदि एक ही मुद्रा फिर उच्च और महत्वपूर्ण प्रतिरोध के पास ट्रेड करती है, तो वही व्यापारी बेचता है। यह काम कर सकता है यदि मूल्य प्रमुख मूल्य स्तरों को नहीं तोड़ रहा है और अपेक्षाकृत संकीर्ण सीमाओं के भीतर व्यापार जारी रखता है। निश्चित रूप से अगर मूल्य प्रतिरोध या समर्थन के ऊपर काफी टूट गया तो वही व्यापारी काफी खराब प्रदर्शन करेगा। ट्रेडिंग की इस विशेष शैली के लिए हम सबसे खराब बाजार की स्थितियों से कैसे बचते हैं.

वे घंटे जो मैं व्यापार करता हूं. हाँ, वे बहुत मायने रखते हैं। हमने एक ऐसी रणनीति बनाई है जो आपके "विशिष्ट व्यापारी" को बारीकी से दर्शाती है। हमने पिछले दस वर्षों में दिन में 24 घंटे EUR USD ट्रेडिंग की रणनीति के प्रदर्शन का अनुकरण किया। परिणाम अच्छे नहीं हैं। यूरो डॉलर आरएसआई रेंज रणनीति प्रदर्शन, ट्रेडिंग 24 घंटे आरएसआई ट्रेडिंग रणनीति के लिए व्यापार नियम खरीदें नियम: जब 14-अवधि का आरएसआई 30 से ऊपर हो जाता है, तो खरीदें। विक्रय नियम: जब RSI 70 से नीचे पार करता है, तो बेचें। फिर भी एक बार जब हम दिन के समय में कारक होते हैं, तो चीजें दिलचस्प हो जाती हैं। हम जानते हैं कि यूरो कुछ निश्चित घंटों से कम चलता है-चलो हमारे लाभ का उपयोग करें और केवल कम-अस्थिरता के समय में व्यापार करने का नियम बनाएं। यह अगला चार्ट सटीक समान समय विंडो पर सटीक समान रणनीति दिखाता है, लेकिन सिस्टम दिन के सबसे अस्थिर समय के दौरान किसी भी ट्रेड को नहीं खोलता है, सुबह 6 बजे से 2 बजे पूर्वी समय (सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक) । अंतर नाटकीय है। यूरो अमेरिकी डॉलर आरएसआई रणनीति 2: 00 बजे और 6:00 पूर्वाह्न पूर्वी समय के बीच व्यापार करने के लिए प्रतिबंधित RSI एशिया रेंज ट्रेडिंग रणनीति के लिए व्यापार नियम खरीदें नियम: जब 14-अवधि का आरएसआई 30 से ऊपर हो जाता है, तो खरीदें। विक्रय नियम: जब RSI 70 से नीचे पार करता है, तो बेचें। ट्रेड फ़िल्टर: केवल रणनीति को 06:00 के बाद और 14:00 पूर्वी समय से पहले खोलने की अनुमति दें। केवल अपराह्न 2 बजे से 6 बजे के दौरान रेंज ट्रेडिंग करने के लिए चिपके रहने से, विशिष्ट व्यापारी पिछले 10 वर्षों में काल्पनिक रूप से अधिक सफल होगा जो उस व्यापारी की तुलना में अधिक था जो दिन के समय की अनदेखी करता था। अन्य मुद्रा जोड़े के बारे में क्या.

बेशक, सभी मुद्राएं समान नहीं हैं। उदाहरण के लिए,जापानी येन में यूरो या ब्रिटिश पाउंड की तुलना में एशियाई घंटों के दौरान अधिक अस्थिरता देखने को मिलती है; ये जापानी व्यवसाय दिवस के घंटे हैं। हमने उसी फ़िल्टर का अनुकरण किया जैसा हमने यूरो यूएस डॉलर के साथ उपयोग किया था। खराब परिणाम स्वयं के लिए बोलते हैं। हम पाते हैं कि समय फिल्टर ने ऐतिहासिक रूप से यूरोपीय मुद्रा जोड़े जैसे कि यूरो यूएस डॉलर और यूएस डॉलर स्विस फ्रैंक के लिए अच्छा काम किया है। GBP USD के लिए फिल्टर भी काफी अच्छी तरह से काम करते हैं। हम इन मुद्रा जोड़े को दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक खिड़की के दौरान व्यापार कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, हमारी इष्टतम समय खिड़की एशियाई मुद्राओं के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करती है। यूएसडी जेपीवाई, एयूडी यूएसडी, और एनजेडडी यूएसडी पर विभिन्न समय खिड़कियों के हमारे परीक्षणों ने पिछले 10 वर्षों में एक भी सकारात्मक इक्विटी वक्र का उत्पादन नहीं किया है। यह इस तथ्य के कारण है कि ये मुद्राएं अक्सर यूरोपीय मुद्राओं की तुलना में एशिया सत्र के दौरान बड़ी चालों के अधीन होती हैं। गेम प्लान: मुझे किस रणनीति का उपयोग करना चाहिए.

एक व्यापारिक ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग करके "ऑफ ऑवर्स" के दौरान यूरोपीय मुद्राएं। हमारा डेटा बताता है कि पिछले 10 वर्षों में, कई व्यक्तिगत मुद्रा व्यापारी 2 बजे से 6 बजे पूर्वी समय (शाम 7 बजे से 11 बजे यूके समय) के "ऑफ ऑवर्स" के दौरान यूरोपीय मुद्रा जोड़े का व्यापार करने में सफल रहे। p अस्थिर 6 बजे से दोपहर 2 बजे की अवधि के दौरान कई व्यापारी इन मुद्राओं का व्यापार करने में असफल रहे हैं। एशिया-प्रशांत मुद्राएं दिन के किसी भी समय व्यापार को सीमित करना मुश्किल हो सकती हैं, इस तथ्य के कारण कि वे उच्च और निम्न अस्थिरता के अलग-अलग अवधियों को कम करते हैं। मॉडल रणनीति: 15 मिनट के चार्ट पर RSI के साथ रेंज ट्रेडिंग हमारे मॉडल के लिए, हमने 15 मिनट के चार्ट पर आरएसआई का अनुसरण करते हुए, सबसे आम और सरल इंट्राडे रेंज ट्रेडिंग रणनीतियों में से एक का उपयोग करते हुए "विशिष्ट व्यापारी" का अनुकरण किया। RSI एशिया रेंज ट्रेडिंग रणनीति के लिए व्यापार नियम खरीदें नियम: जब 14-अवधि का आरएसआई 30 से ऊपर हो जाता है, तो खरीदें। विक्रय नियम: जब RSI 70 से नीचे पार करता है, तो बेचें। ट्रेड फ़िल्टर: केवल रणनीति को 06:00 के बाद और 14:00 पूर्वी समय से पहले खोलने की अनुमति दें। सफल व्यापारियों के लक्षण यह लेख हमारे सफल व्यापारियों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। इस श्रृंखला की पिछली किस्त देखें: डेलीएफएक्स रिसर्च टीम ने एक प्रमुख एफएक्स ब्रोकर से ग्राहकों के व्यापारिक रुझानों का बारीकी से अध्ययन किया है, जिसमें उनके डेटा की भारी मात्रा का उपयोग किया गया है। हम एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए भारी संख्या में आंकड़ों और अज्ञात व्यापारिक रिकॉर्डों से गुजरे हैं: "क्या सफल व्यापारियों को असफल व्यापारियों से अलग करता है?"। हम इस अद्वितीय संसाधन का उपयोग कुछ "सर्वोत्तम प्रथाओं" को पूरा करने के लिए कर रहे हैं, जो कि सफल व्यापारियों का अनुसरण करते हैं, जैसे कि दिन का सबसे अच्छा समय, उत्तोलन का उपयुक्त उपयोग, सर्वोत्तम मुद्रा जोड़े और अधिक। डेलीएफएक्स वैश्विक मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाले रुझानों पर विदेशी मुद्रा समाचार और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है। दक्षिण अफ्रीका में विदेशी मुद्रा व्यापार का सबसे अच्छा समय यदि आप नाइजीरिया में एक अंतरराष्ट्रीय विदेशी मुद्रा व्यापारी हैं जो दक्षिण अफ्रीका में ऑनलाइन मुद्रा व्यापार के बारे में अधिक जानना चाहते हैं; आपको यह समझने की आवश्यकता है कि दक्षिण अफ्रीका में कई विदेशी मुद्रा दलाल हैं जो विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए ऑनलाइन 247 रहते हैं। तो, क्या आपने अपने आप से पूछा है कि दक्षिण अफ्रीका में विदेशी मुद्रा का व्यापार करने का सबसे अच्छा समय इससे बाहर लाभ कमाने का है.

या क्या आप कभी-कभी आश्चर्यचकित होते हैं कि विदेशी मुद्रा बाजार "धीमा" क्यों लगता है जब भी आप दक्षिण अफ्रीका में ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार की कोशिश करते हैं. आप सोचते हैं कि आप अपना समय और ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं। यह जानने का समय है कि दक्षिण अफ्रीका में ऑनलाइन ट्रेडिंग से निपटने के लिए क्यों और सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति का उपयोग करें। हम लोग कभी-कभी मुझसे पूछते हैं कि मैं दूसरों को विदेशी मुद्रा व्यापार प्रशिक्षण के साथ कैसे व्यवहार करता हूं, इस ब्लॉग को चलाने के साथ-साथ अपने स्वयं के खाते का व्यापार करने में सक्षम हूं। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि मैं बिना दिशा के व्यापार नहीं करूंगा। मैं अपने बाजारों को बुद्धिमानी से चुनता हूं और विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के साथ जाता हूं जो मुख्य खाते का उपयोग करने से पहले सबसे पहले विदेशी मुद्रा व्यापार डेमो खाते का उपयोग और काम करता है। यह पता चला है कि विदेशी मुद्रा बाजार हर हफ्ते 247 खुला है, लेकिन कभी-कभी आपको विदेशी मुद्रा बाजार से बाहर रहने की आवश्यकता होती है। ऐसा लग सकता है कि विदेशी मुद्रा का व्यापार करने का सबसे अच्छा समय जानना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यह आपकी कड़ी मेहनत के पैसे को खोने से बचने के लिए है, विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका में जहां विदेशी मुद्रा निवेश कंपनियों का एक बहुत है। विदेशी मुद्रा व्यापार का सर्वश्रेष्ठ समय कब और क्यों है.

24-घंटे का विदेशी मुद्रा बाजार का दिन तीन प्रमुख व्यापारिक सत्रों में टूट सकता है: (नोट: दाईं ओर का चार्ट टोक्यो खुले को दर्शाता है और सिडनी ओपन को अनदेखा करता है, हमने नीचे दिए गए विवरण में सिडनी ओपन को शामिल किया है, जो टोक्यो ओपन से एक घंटे पहले है। सभी समय गर्मियों के घंटों में बंद हैं। उत्तरी गोलार्ध, एशियाई सत्र 4:00 ईएसटी पर सर्दियों के घंटों के दौरान सिडनी, लंदन और न्यूयॉर्क में बाजार खुलने के साथ खुलता है) एशियाई व्यापार सत्र (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित): एशियाई व्यापार सत्र 6:00 बजे ईएसटी में खुलता है और 4:00 पूर्वाह्न ईएसटी पर बंद होता है लंदन ट्रेडिंग सत्र: लंदन ट्रेडिंग सत्र 3:00 पूर्वाह्न ईएसटी पर खुलता है और दोपहर 12:00 ईएसटी पर बंद होता है। न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्र: न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्र सुबह 8:00 बजे ईएसटी में खुलता है और शाम 5:00 बजे ईएसटी एसटी पर बंद हो जाता है। आप देखेंगे कि प्रत्येक व्यापारिक सत्र के बीच में समय की एक खिड़की होती है जहां एक ही समय में दो सत्र संचालित होते हैं। 3:00 - 4:00 पूर्वाह्न ईएसटी से, एशियाई और लंदन सत्र ओवरलैप करते हैं, और 8: 00-12: 00 बजे ईएसटी, लंदन और न्यूयॉर्क सत्र ओवरलैप करते हैं। जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा कि तीन ट्रेडिंग सत्रों के दौरान ये ओवर-लैपिंग पीरियड ऐसे समय होते हैं जब वॉल्यूम और अस्थिरता चरम स्तर तक बढ़ जाती है। लंदन और न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्रों की सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच की ओवर-लैप आमतौर पर व्यापार करने का सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि यह तब होता है जब दुनिया के दो सबसे सक्रिय व्यापारिक केंद्र पार करते हैं; जैसा कि लंदन सत्र बंद हो रहा है न्यूयॉर्क सत्र खुल रहा है। कई व्यापारी इस चार घंटे के समय की खिड़की पर सख्ती से व्यापार करते हैं क्योंकि यह आमतौर पर विदेशी मुद्रा बाजार का व्यापार करने के लिए एक बहुत ही अस्थिर और तरल समय है। एशियाई व्यापार सत्र: एशियाई व्यापार सत्र 6:00 ईएसटी ईएसटी से शुरू होता है क्योंकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में व्यापार हो रहा है, एक घंटे बाद शाम 7 बजे ईएसटी टोक्यो खुलता है। टोक्यो एशिया की वित्तीय राजधानी है; यह भी ध्यान देने योग्य है कि जापान दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा व्यापार केंद्र है। येन तीसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है, जिसमें शामिल हैसभी विदेशी मुद्रा लेनदेन का लगभग 19.

0; सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन का लगभग 21 एशियाई व्यापार सत्र के दौरान होता है। एशियाई व्यापार सत्र के वित्तीय हॉट स्पॉट में शामिल हैं; टोक्यो, हांगकांग, सिंगापुर और सिडनी। एशियाई सत्र के दौरान तरलता कभी-कभी पतली होती है, यही कारण है कि कई एफएक्स व्यापारी एशियाई सत्र से बचते हैं और इसके बजाय लंदन न्यूयॉर्क सत्रों का व्यापार करने का विकल्प चुनते हैं। उस ने कहा, कीमत कभी-कभी एशियाई सत्र के दौरान शक्तिशाली कदम उठाएगी। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान और चीन के लिए प्रमुख समाचार एशियाई सत्र के दौरान सामने आते हैं, इसलिए एनजेडडी, एयूडी और जेपीवाई मुद्रा जोड़े एशियाई सत्र के दौरान दूसरों की तुलना में अधिक स्थानांतरित होते हैं। (चीनी आर्थिक नीति अन्य बड़ी मुद्राओं को प्रभावित कर सकती है, भले ही चीन अपनी मुद्रा को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा पर तैरने की अनुमति न दे) सामान्यतया, यदि लंदन और न्यूयॉर्क सत्र बड़ी चाल चलते हैं, तो आप एशियाई सत्र के दौरान समेकन देखेंगे। लंदन ट्रेडिंग सेशन: जैसे ही एशिया करीब आता है लंदन ट्रेडिंग सत्र चल जाता है। यूरोप में कई प्रमुख वित्तीय केंद्र बिखरे हुए हैं, लेकिन लंदन ऐतिहासिक रूप से सभी विदेशी मुद्रा व्यापार का केंद्र रहा है। सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन का लगभग 30 लंदन व्यापार सत्र के दौरान होता है। इस तथ्य के कारण कि लंदन सत्र एशियाई और न्यूयॉर्क सत्रों के साथ खत्म हो गया है, यह आम तौर पर सबसे सक्रिय ट्रेडिंग सत्र है और इससे उच्च तरलता मात्रा और कम पाइप फैलता है। लंदन सत्र आमतौर पर सबसे अस्थिर बाजार की स्थिति को देखता है क्योंकि इस ट्रेडिंग अवधि के दौरान इतनी बड़ी मात्रा में लेनदेन होता है। याद रखें, मूल्य कार्रवाई व्यापारियों के लिए अस्थिरता अच्छी है क्योंकि हम द्वितीयक संकेतकों के बजाय बाजार के मूल मूल्य डेटा से संबंधित हैं। लैग मूल्य। प्रमुख यूरोपीय समाचार विज्ञप्ति मुख्य रूप से लंदन ट्रेडिंग सत्र के दौरान निकलती हैं, इसका मतलब है कि GBP, EUR और CHF सभी लंदन सत्र के दौरान आम तौर पर सबसे अधिक सक्रिय हैं। न्यूयॉर्क व्यापार सत्र: न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्र सुबह 8:00 बजे ईएसटी में शुरू होता है, यह सिर्फ लंदन में व्यापारियों के दोपहर के भोजन के ब्रेक से वापस आने के समय के बारे में है, और यह औसतन सबसे सक्रिय समय अवधि के लिए औसतन क्या है की शुरुआत का संकेत देता है विदेशी मुद्रा व्यापार; सुबह 8 बजे ईएसटी से दोपहर 12 बजे ईएसटी तक 8:00 ईएसटी और 12 पीएम ईएसटी के बीच लंदन और न्यूयॉर्क सत्र ओवरलैप के रूप में उच्च तरलता है। सभी आर्थिक रिपोर्टों के बहुमत को न्यूयॉर्क व्यापार सत्र की शुरुआत के आसपास जारी किया जाता है क्योंकि इस समय यूरोप और न्यूयॉर्क दोनों खुले हैं। सभी USD और CAD आर्थिक समाचार न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सेशन के दौरान या उसके पास निकलते हैं। सभी विदेशी मुद्रा व्यापारों में से लगभग 85 में अमेरिकी डॉलर शामिल है, इसलिए यूएसडी से जुड़ी किसी भी मुद्रा जोड़ी में न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सत्र के दौरान एक बड़ा कदम उठाने की क्षमता है। यूरोपीय बाजारों के बंद होने के बाद, देर-दोपहर न्यूयॉर्क ट्रेडिंग सेशन के दौरान अस्थिरता और तरलता कम हो जाती है। न्यूयॉर्क बंद बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फॉरेक्स ट्रेडिंग दिवस के अंत को चिह्नित करता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप न्यूयॉर्क के करीब चार्ट का उपयोग करें क्योंकि ट्रेडिंग दिवस समाप्त होने पर कई मूल्य एक्शन सेटअप बनते हैं। इसका क्या अर्थ है.

यदि आपके पास कोई समय की कमी नहीं है या आपके पास एक नौकरी है जो आपको इंटरनेट पर प्राप्त करने और समय-समय पर चार्ट की जांच करने की अनुमति देती है, तो व्यापार का सबसे अच्छा समय न्यूयॉर्क और लंदन सत्र के दौरान सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे ईएसटी है। ओवरलैप। लंदन और न्यूयॉर्क दोनों व्यापारिक सत्र समग्र रूप से व्यापार करने के लिए उत्कृष्ट समय हैं, इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया में कहाँ रहते हैं, आपको अपने समय के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए। हालाँकि, आप दैनिक चार्ट से सफलतापूर्वक शुद्ध रूप से व्यापार कर सकते हैं, और यह व्यापार करने के लिए एक अधिक तनाव-मुक्त तरीका भी है, इसका मतलब है कि आप न्यूयॉर्क में 5pm ईएसटी पर प्रत्येक दिन बंद होने के तुरंत बाद या आसपास चार्ट की जांच कर सकते हैं। यदि आप दैनिक चार्ट पर मेरा "सेट और फॉरेक्स ट्रेडिंग रणनीति भूल जाते हैं" नियत करते हैं, तो आपको थोड़े समय के लिए दिन में एक या दो बार बाजार की जांच करनी होगी। एशियाई ट्रेडिंग सत्र कम से कम अस्थिर होता है, इसलिए यदि आप बड़ी चाल की तलाश कर रहे हैं, तो संभव है कि जब तक लंदन में 3:00 ईएसटी के आसपास व्यापार चल रहा हो, तब तक इंतजार किया जा सकता है। रविवार आमतौर पर ट्रेडिंग के लायक नहीं होता है क्योंकि गति बहुत कम होती है और मुद्रा जोड़े को गति में सेट करने के लिए अभी तक कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं हुआ है। "बड़ी कंपनियों" के लिए औसत दैनिक ट्रेडिंग रेंज के आधार पर व्यापार करने के लिए सबसे अच्छे दिन मंगलवार, बुधवार और गुरुवार हैं, शुक्रवार को लंदन बंद होने तक लगभग 12pm ईएसटी तक व्यापार करने के लिए अच्छा हो सकता है। सोमवार आम तौर पर बड़ी कंपनियों के लिए कम औसत ट्रेडिंग रेंज देखता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सोमवार को व्यापार करने से बचना चाहिए, इसका मतलब यह है कि यह सांख्यिकीय रूप से कम संभावना है कि अन्य सप्ताह के दिनों की तुलना में सोमवार को बड़े विदेशी मुद्रा मूल्य की चाल होगी। याद रखें, मूल्य कार्रवाई व्यापारी होने का मतलब है कि आपको इसकी आवश्यकता हैविदेशी मुद्रा बाजार में उच्च-संभाव्यता मूल्य एक्शन ट्रेडिंग सेटअपों को सीखने के लिए अपना अधिकांश ध्यान दें। अंत में, जो वास्तव में मायने रखता है वह मूल्य कार्रवाई विश्लेषण में एक उच्च गुणवत्ता वाली विदेशी मुद्रा व्यापार शिक्षा प्राप्त कर रहा है, इस तरह से आपको आर्थिक रिपोर्ट और प्रत्येक दिन एफबीआई मूल्य आंदोलन में योगदान देने वाले हजारों चर के साथ खुद को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि विदेशी मुद्रा बाजार का एक मुट्ठी भर सरल, प्रभावी मूल्य एक्शन फॉरेक्स रणनीतियों के साथ व्यापार कैसे करें, तो मेरे ट्रेडिंग एक्शन ट्रेडिंग कोर्स को देखें। मूल्य कार्रवाई विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों पर नियाल फुलर को एक प्रमुख 'प्राधिकरण' माना जाता है। यदि आप मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीतियों की शक्ति और सादगी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो यहां नियाल फुलर के विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग कोर्स और ट्रेडर्स कम्युनिटी पेज पर जाएं। एनआईएएल के छात्रों को अपने सभी उन्नत मूल्य कार्रवाई विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम, वीडियो सबक, वेबिनार ट्यूटोरियल, दैनिक व्यापार सेटअप न्यूज़लेटर, लाइव ट्रेड सेटअप चर्चा मंच, व्यापारियों का समर्थन लाइन और मुफ्त चल रहे पाठ्यक्रम अपडेट के लिए जीवन भर का उपयोग मिलता है। अधिक जानकारी के लिए यहां फॉरेक्स कोर्स पेज देखें। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ मुद्रा जोड़े और उन्हें व्यापार करने के लिए टाइम्स.

(भाग 1) दो सामान्य प्रश्न जो मुझे महत्वाकांक्षी विदेशी मुद्रा व्यापारियों से मिलते हैं: "कौन सी मुद्रा जोड़े व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं?" और "व्यापार के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?" यह दो-भाग वाला लेख पहले प्रश्न को संबोधित करेगा कि "कौन सी मुद्रा जोड़े व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं?", और अगले सप्ताह हम इस प्रश्न को संबोधित करेंगे कि "व्यापार के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?" -पार्टी लेख श्रृंखला एक संदर्भ गाइड के रूप में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हो सकती है कि किस मुद्रा जोड़े को व्यापार करना है और उन्हें किस समय व्यापार करना है। का आनंद लें। मुद्रा जोड़े के प्रकार: मुद्रा जोड़े की तीन श्रेणियां हैं; बड़ी कंपनियों, पार, और exotics। निम्नलिखित बिंदु बताएंगे कि कौन सी मुद्रा जोड़ी इन तीन श्रेणियों में आती है और प्रत्येक के फायदे या नुकसान। मेजर्स "प्रमुख" विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े प्रमुख देश हैं जिन्हें अमेरिकी डॉलर (बड़ी कंपनियों के उपनाम कोष्ठक में हैं) के साथ जोड़ा जाता है। हम इस सूची में चांदी और सोने को भी शामिल कर रहे हैं क्योंकि वे अमेरिकी डॉलर में उद्धृत हैं और हम नियमित रूप से उनका व्यापार करते हैं। p EUR USD - यूरो बनाम अमेरिकी डॉलर (फाइबर) GBP USD - ब्रिटिश पाउंड बनाम अमेरिकी डॉलर (स्टर्लिंग, केबल) AUD USD - ऑस्ट्रेलिया डॉलर बनाम अमेरिकी डॉलर (ऑस्ट्रेलियाई) NZD USD - न्यूजीलैंड डॉलर बनाम अमेरिकी डॉलर (कीवी) ) USD JPY - अमेरिकी डॉलर बनाम जापानी येन (येन) USD CHF - अमेरिकी डॉलर बनाम स्विस फ्रैंक ( Swissie) USD CAD - अमेरिकी डॉलर बनाम कैनेडियन डॉलर (Loonie) XAU USD - Gold XAG USD - रजत अब, "क्रॉस" के बारे में चर्चा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले हमें "मेजर्स" के बारे में चर्चा करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, कई प्रमुख मुद्रा जोड़े अपने मूल्य आंदोलन में सहसंबद्ध होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक दूसरे के लगभग समान हैं। उदाहरण के लिए, EURUSD और GBPUSD एक ही सामान्य दिशा में चलते हैं (बिल्कुल समान नहीं), GPBUSD आमतौर पर EURUSD की तुलना में थोड़ा अधिक अस्थिर होता है, लेकिन अगर EURUSD एक स्पष्ट या डाउन ट्रेंड में है तो आप सुरक्षित रूप से चल सकते हैं GBPUSD एक ही प्रवृत्ति में है, इस प्रकार हम कहते हैं कि वे सकारात्मक रूप से सहसंबद्ध हैं। USDCHF को EURUSD से नकारात्मक रूप से सहसंबद्ध किया जाता है, इसलिए यदि EURUSD उच्चतर चल रहा है तो USDCHF सबसे अधिक कम गति से चल रहा है। आप पाएंगे कि यदि आप एक ही समय सीमा के EURUSD चार्ट और USDCHF चार्ट लेते हैं और एक दाहिनी ओर ऊपर और एक को उल्टा पकड़ते हैं, तो वे काफी समान दिखेंगे, ऐसा इसलिए है क्योंकि वे नकारात्मक रूप से सहसंबद्ध हैं। तो यह सहसंबंध व्यवसाय आपके लिए क्या मायने रखता है.

इसका मतलब यह है कि आपको अपने व्यापारिक निर्णय लेते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि आपके जोखिम को दोगुना न किया जा सके या आपके द्वारा वर्तमान में खुली स्थिति के विरुद्ध व्यापार न किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आप EURUSD और GBPUSD पर लंबे समय तक प्रवेश करते हैं, तो आप मूल रूप से अपने जोखिम को दोगुना कर रहे हैं, और वास्तव में एक ही समय में दोनों का व्यापार करने का कोई मतलब नहीं है, आप एक या दूसरे के साथ व्यापार कर सकते हैं, अगर वहाँदोनों पर एक समान मूल्य कार्रवाई सेटअप, उस जोड़ी को चुनें जिसे सेटअप अधिक परिभाषित दिखता है। इसी तरह, यदि आप EURUSD पर एक लंबी स्थिति और USDCHF पर एक छोटी स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने जोखिम को दोगुना कर रहे हैं। मैंने EURUSD और GBPUSD की तुलना में USDCHF को बहुत तड़का हुआ पाया है और इसके परिणामस्वरूप मैं शायद ही कभी USDCHF का व्यापार करता हूं, अगर मैं यू.

डॉलर के मुकाबले एक यूरोपीयन और GBPUSD पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं। यह कहना नहीं है कि आपको USDCHF का व्यापार कभी नहीं करना चाहिए, लेकिन बस यह सलाह दी जाती है कि मेरे अनुभव में EURUSD और GBPUSD बेहतर मूल्य कार्रवाई व्यापार के अवसर प्रदान करते हैं। EURUSD सबसे व्यापक रूप से व्यापार करने वाली जोड़ी भी है, और इसलिए यह सभी मुद्रा जोड़े की उच्चतम मात्रा को वहन करती है, इसका मतलब यह भी है कि यह सबसे अधिक तरल है, जो एक और कारण है कि मैं इसके सहसंबद्ध प्रति-भागों पर पसंद करता हूं। EURUSD विदेशी मुद्रा व्यापार की मात्रा का लगभग 27 बनाता है, अगला USDJPY 13 है, इसके बाद GBPUSD कुल विदेशी मुद्रा व्यापार की मात्रा का 12 है कमोडिटी मुद्राएं एक कमोडिटी मुद्रा उन देशों की मुद्राओं को दिया गया नाम है जो आय के लिए कुछ कच्चे माल के निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। जिन प्रमुख मुद्राओं को "कमोडिटी करेंसी" भी माना जाता है, वे हैं ऑस्ट्रेलियाई डॉलर, कैनेडियन डॉलर और न्यूजीलैंड डॉलर। सोने और चांदी वास्तविक वस्तुएं हैं, इसलिए उन्हें "कमोडिटी मुद्राओं" के रूप में भी माना जा सकता है, और एक बार फिर वे अमेरिकी डॉलर में कारोबार करते हैं, जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है। कमोडिटी मुद्राओं का व्यापार करने का मेरा अनुभव यह है कि AUDUSD, NZDUSD, सोना और चांदी, व्यापार के लिए सबसे अच्छे हैं, मैं USDCAD से बचने की प्रवृत्ति रखता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह कई "झूठे" व्यापारिक संकेतों से दूर है, यह कुछ हो सकता है इसके साथ कच्चे तेल की कीमत से काफी प्रभावित हैं। कारण जो भी हो, मैं आमतौर पर USCAD का व्यापार करने से बचता हूं और अपने छात्रों को यही सलाह देता हूं कि शायद भविष्य में एक बिंदु पर USDCAD अधिक तार्किक रूप से "व्यवहार" करेगा, लेकिन मौजूदा समय में मैं प्लेग की तरह इससे बचता हूं। p क्रॉस "क्रॉस" वे जोड़ियां हैं जिन्हें यू.

याहू. तो इन सभी के आधार पर, हमने सीखा है कि जब विदेशी मुद्रा का व्यापार करने के लिए सबसे व्यस्त और सप्ताह के सबसे अच्छे दिन होते हैं। व्यस्ततम समय आमतौर पर उच्च के बाद से व्यापार करने का सबसे अच्छा समय होता हैअस्थिरता अधिक अवसर प्रस्तुत करती है। यो समय का प्रबंधन करना जब तक आप एडवर्ड कुलेन नहीं हैं, जो सोते नहीं हैं, कोई भी तरीका नहीं है जिससे आप सभी सत्रों का व्यापार कर सकते हैं। अगर आप कर सकते थे, तो भी आप क्यों कर सकते थे.

जबकि विदेशी मुद्रा बाजार 24 घंटे खुला रहता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कार्रवाई हर समय होती है. इसके अलावा, नींद एक स्वस्थ जीवन शैली का एक अभिन्न अंग है. यदि आप एक हॉटशॉट मुद्रा व्यापारी बनने की योजना बनाते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने आराम की आवश्यकता होगी। प्रत्येक व्यापारी को सीखना चाहिए कि कब व्यापार करना है। वास्तव में, खरोंच कि। प्रत्येक व्यापारी को पता होना चाहिए कि कब व्यापार करना है और कब नहीं व्यापार करना है। आपको बार-बार व्यापार करना चाहिए और जिस समय आपको बाहर बैठना चाहिए, उस समय को जानने के बाद और कुछ क्लैश ऑफ़ क्लन्स खेलने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको मुल्ला का एक पाउंड बच सकता है। यहां व्यापार के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब समय की एक त्वरित धोखा शीट है:    जब दो सत्र निश्चित रूप से ओवरलैप हो रहे हों.

ये ऐसे समय होते हैं जहां प्रमुख समाचार कार्यक्रम संभावित अस्थिरता और दिशात्मक आंदोलनों को फैलाने के लिए सामने आते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने मार्केट क्लॉक चिट शीट को ओपनिंग और क्लोजिंग के समय को नोट करने के लिए बुकमार्क किया है।    यूरोपीय सत्र तीन में से सबसे व्यस्त हो जाता है।    सप्ताह का मध्य आम तौर पर सबसे अधिक गति दिखाता है, क्योंकि अधिकांश प्रमुख मुद्रा जोड़े के लिए पाइप रेंज चौड़ी होती है। व्यापार के लिए सबसे खराब समय:    रविवार - हर कोई सो रहा है या अपने सप्ताहांत का आनंद ले रहा है.    शुक्रवार - अमेरिकी सत्र के उत्तरार्ध के दौरान तरलता समाप्त हो जाती है।    छुट्टियाँ - हर कोई अवकाश ले रहा है।    प्रमुख समाचार कार्यक्रम - आप व्हाट्सएप नहीं करना चाहते हैं.

   गेम ऑफ थ्रोन्स, एनबीए फाइनल या सुपरबॉवेल के एक एपिसोड के दौरान। इष्टतम सत्रों के दौरान व्यापार नहीं कर सकते. झल्लाहट न लें। आप हमेशा एक स्विंग या स्थिति व्यापारी हो सकते हैं। हम बाद में वापस आ जाएंगे। इस बीच, आइए देखें कि आप वास्तव में विदेशी मुद्रा में पैसा कैसे बनाते हैं। उत्साहित. आपको होना चाहिए. नॉन-फार्म पेरोल जैसे महत्वपूर्ण नंबर सामने आते हैं। यदि वास्तविक संख्या बाजार की सर्वसम्मति की अपेक्षा से काफी भिन्न है, तो विनिमय दर तेजी से नई जानकारी को छूट देने के लिए तेजी से स्थानांतरित हो सकती है। जोखिम विवरण: मार्जिन पर ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा जोखिम के उच्च स्तर को वहन करती है और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। संभावना मौजूद है कि आप अपनी प्रारंभिक जमा राशि से अधिक खो सकते हैं। उत्तोलन की उच्च डिग्री आपके साथ-साथ आपके लिए भी काम कर सकती है। सिंगापुर में विदेशी मुद्रा व्यापार करने का सबसे अच्छा समय शीर्ष 5 सिंगापुर विदेशी मुद्रा दलाल सिंगापुर में विनियमित विदेशी मुद्रा दलाल हालांकि सिंगापुर में शीर्ष विदेशी मुद्रा दलालों का मूल्यांकन करते समय विनियमन निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण कारक है, प्रसार, शुल्क, मंच विकल्प और अन्य कारकों पर भी विचार करना महत्वपूर्ण है। आपके निर्णय को आसान बनाने में मदद के लिए हमने सिंगापुर में शीर्ष विदेशी मुद्रा दलालों का परीक्षण किया और नीचे दिए गए समीक्षाओं में हमारे निष्कर्षों को दर्ज किया। अपने लाइव खाते में धन जमा करने से पहले डेमो पर व्यापार करने से न डरें। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमारे अनुशंसित दलाल आपके लिए सबसे अच्छे हैं। सिंगापुर में विनियमित विदेशी मुद्रा दलाल साइप्रस में मुख्यालय वाले IFC मार्केट्स, CFD और विदेशी मुद्रा बाजार में अग्रणी विनियमित दलालों में से एक है। कंपनी की स्थापना 2006 में हुई थी और तब से, IFC मार्केट्स ने प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सीमा का विस्तार किया है और व्यापार के लिए नवीन दृष्टिकोणों के विकास और कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया है। 2011 में स्थापित FXTM या विदेशी मुद्रा समय, अभी भी ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार दृश्य के लिए एक नवागंतुक माना जाता है। हालांकि, कुछ वर्षों के भीतर, इस ब्रोकर ने "बेस्ट न्यूकमर 2013" और "फास्टेस्ट ग्रोइंग फॉरेक्स ब्रोकर" जैसे कई उद्योग पुरस्कार जीतकर अपने लिए एक नाम बनाने में कामयाबी हासिल की है। साइप्रस, यूके और बेलीज। फ़ोरएक्स्टाइम लिमिटेड को CySEC द्वारा विनियमित किया जाता है, फ़ोरस्टाइम यूके लिमिटेड को एफसीए द्वारा अधिकृत किया जाता है और एफटी ग्लोबल लिमिटेड को सीएफएससी द्वारा विनियमित किया जाता है। यह बेल्जियम, फ्रांस और नीदरलैंड के क्षेत्र में विज्ञापन के रूप में नहीं होना चाहिए। एवाट्रेड न्यूयॉर्क, डबलिन, सिडनी, मिलान, टोक्यो और अन्य स्थानों के कार्यालयों के साथ दुनिया में शीर्ष विदेशी मुद्रा दलालों में से है। यह आयरलैंड के सेंट्रल बैंक द्वारा विनियमित है और यूरोपीय संघ में MiFID द्वारा लाइसेंस प्राप्त है और साथ ही कई अन्य लाइसेंसिंग निकायों द्वारा भी। AvaTrade की विशेषताओं में अन्य बातों के अलावा, प्लेटफार्मों की पसंद, एक डेमो अकाउंट, सभी जीवित खाताधारकों के लिए एक एवा डेबिट कार्ड, 1000 डॉलर से अधिक के डिपॉजिटर्स के लिए ट्रेडिंग सेंट्रल चार्टिंग टूल का उपयोग और मुफ्त निकासी। एफएक्ससीएम (फॉरेक्स कैपिटल मार्केट्स) की स्थापना 1999 में यू.

में की गई थी और यह इंटरनेट आधारित व्यापार का प्रारंभिक अग्रदूत था। FXCM को अमेरिका की सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों की सूची में तीन वर्षों में इंक 500 की सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों में सूचीबद्ध किया गया था। एफएक्ससीएम समूह का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है, जहां यू.

विदेशी मुद्रा व्यापार बस मुद्राओं की खरीद और बिक्री है। जब कोई कहता है कि Eurusd 1. 3500 पर कारोबार कर रहा है, तो इसका मतलब 1 यूरो की लागत 1. 3500 Usd है। इस प्रकार यदि आप यूरेश्ड को लंबा करना चाहते हैं। आप 1 यूरो खरीदेंगे और 1. 3500 Usd बेचेंगे। लेकिन इससे पहले कि आप विदेशी मुद्रा बाजारों का व्यापार शुरू करने के लिए सभी उत्साहित हों, आपके विदेशी मुद्रा व्यापार खाता खोलने से पहले आपको 5 चीजें पता होनी चाहिए। यदि आपने कभी स्टॉक का कारोबार किया है, तो आपको कमीशन के साथ-साथ उस पर प्रसार का भी भुगतान करना होगा। प्रसार बोली और प्रस्ताव के बीच का अंतर है। अगर आप आज केपल कॉर्प खरीदना चाहते हैं और आपको 10.

10 डॉलर दिए जा रहे हैं, तो इसे ऑफर कहा जाता है। और अगर आप आज केपल कॉर्प को बेचना चाहते हैं और आपको 10. 00 का मूल्य दिया जा रहा है, तो इसे बोली कहा जाता है। इसलिए केपेल कॉर्प के लिए प्रसार 10 सेंट है तो स्टॉक का व्यापार करने के लिए आपके पास कवर करने के लिए 2 ट्रांजैक्शन कॉस्ट हैं, कमीशन और स्प्रेड। लेकिन फॉरेक्स के बारे में. फॉरेक्स ट्रेडिंग में, आपके पास कवर करने के लिए केवल 1 ट्रांजैक्शन कॉस्ट है जो है. फैलाना। जब तक आप ECN (कि एक और विषय पर) पूरी तरह से व्यापार नहीं कर रहे हैं, तब तक आपसे कोई कमीशन नहीं लिया जाता है और यही कारण है कि विदेशी मुद्रा व्यापार में स्टॉक ट्रेडिंग की तुलना में कम लेनदेन लागत होती है। 2) आप भौतिक नहीं हैं जब आप स्टॉक खरीदते हैं, तो आप खरीदे गए कंपनी के शेयरों के हिस्से के मालिक होते हैं। लेकिन विदेशी मुद्रा व्यापार में आप कुछ भी स्वयं नहीं करते हैं, यहां तक कि आपके द्वारा खरीदी या बेची जाने वाली मुद्राएं भी नहीं। क्योंकि आप हाजिर बाजार में कारोबार कर रहे हैं और यह वायदा बाजार के विपरीत मुद्राओं का वितरण नहीं करता है। आपके सभी ऑर्डर इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके ब्रोकर द्वारा रिकॉर्ड किए जाएंगे, जिसमें मौजूदा बाजार मूल्य के अनुसार लाभ और हानि परिलक्षित होंगे। यदि आपने मुनाफा कमाया है, तो आपकी इक्विटी तदनुसार जोड़ी जाएगी। इसी तरह यदि आप घाटे को बनाए रखते हैं, तो आपकी इक्विटी तदनुसार कट जाएगी। 3) उत्तोलन साधन विदेशी मुद्रा व्यापार एक लीवरेज्ड इंस्ट्रूमेंट है। आपकी पूंजी पर 1: 100 की पेशकश करने वाले ब्रोकर को देखना असामान्य नहीं है। इसका मतलब है कि यदि आप 1000 जमा करते हैं, तो आप 100,000 तक कारोबार कर सकते हैं। हां, यह सही है, आपकी पूंजी का 100 गुना.

लेकिन उत्तोलन एक दोधारी तलवार है। यह या तो आपके लाभ को बढ़ा सकता है या आपके नुकसान को बढ़ा सकता है। और यही कारण है कि आप व्यापारियों को अपने व्यापारिक खाते को बंद करने की कहानियां सुनते हैं। वे अपने खाते के आकार के सापेक्ष अत्यधिक लाभ ले रहे हैं, यहां तक कि उनके खिलाफ एक छोटी सी कीमत आंदोलन भी उनकी व्यापारिक पूंजी को खत्म करने के लिए पर्याप्त है। उदा। SIA वर्तमान में 10 पर कारोबार कर रहा है। आप 1000 जमा करते हैं और 100,000 तक का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने उत्तोलन को अधिकतम करें और SIA के 10,000 शेयर खरीदें। यदि एसआईए मात्र 10 सेंट की हो जाती है, तो यह आपकी 1000 की पूंजी का सफाया करने के लिए पर्याप्त है। (0. 1 10,000 1000) विदेशी मुद्रा व्यापार में, कैरी ट्रेड नाम की कोई चीज होती है। जब आपके पास एक पॉजिटिव कैरी ट्रेड होता है, तो इसका मतलब है कि आप जिस मुद्रा के लिए लंबे हैं, वह उस मुद्रा की तुलना में अधिक ब्याज दर का भुगतान करती है, जो आपकी छोटी है। जैसे आप लंबे समय से अंडजपी हैं, इसका मतलब है कि आप ऑस्ट्रेलियाई खरीद रहे हैं और येन बेच रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई वर्तमान में लगभग 2.

5 का ब्याज देता है और येन में 0 की ब्याज दर है। तो आप जो कर रहे हैं वह 0 पर येन उधार ले रहा है और इसे ऑस्ट्रेलियाई में जमा कर रहा है जो एक वर्ष में 2. 5 का भुगतान करता है। नि: शुल्क धन. व्यापार बंद मुद्रा जोखिम है जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई येन के खिलाफ 2. 5 से अधिक मूल्यह्रास हो सकता है, और यह तब है जब आप पैसे खो देंगे क्योंकि सकारात्मक कैरी व्यापार पूंजी हानि की भरपाई के लिए पर्याप्त नहीं है । 5) एक्सचेंज ट्रेडेड नहीं स्टॉक या वायदा के विपरीत जिससे वे एक केंद्रीकृत विनिमय पर कारोबार करते हैं, विदेशी मुद्रा व्यापार काउंटर पर कारोबार किया जाता है। इसलिए हमेशा काउंटर पार्टी के जोखिम की संभावना है। और आपके लिए खुदरा व्यापारी, आपका काउंटर पार्टी जोखिम आमतौर पर आपका दलाल है। विदेशी मुद्रा बाजार में आपके लेनदेन का आकार इंटरबैंक बाजार तक पहुंचने के लिए बहुत छोटा है। तो क्या होता है ज्यादातर समय आपके ब्रोकर आपके व्यापार के विपरीत पक्ष लेते हैं। जिसके बाद ब्रोकर इन रिटेल ऑर्डर को एकसाथ कर देगा और इस पर हेज कर देगाइंटरबैंक बाजार। (इंटरबैंक बाजार वह जगह है जहां बैंक और संस्थान एक दूसरे के साथ व्यापार करते हैं) यदि आपका ब्रोकर किसी तरह हेज करने में विफल रहता है और कीमत आपके ब्रोकर की शुद्ध स्थिति के विपरीत चलती है, तो संभव है कि यह दिवालिया हो जाए। एक उदाहरण हाल ही में एसएनबी हस्तक्षेप होगा जिसने एफएक्ससीएम और अल्पारी जैसे दलालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। पहली नज़र में विदेशी मुद्रा व्यापार आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह समझें कि यह पारंपरिक स्टॉक निवेश से काफी अलग है। यह अधिक उत्तोलन और प्रतिपक्ष जोखिम के साथ आता है लेकिन एक ही समय में, इसमें लेनदेन की लागत कम होती है और आप एक सकारात्मक कैरी ट्रेड कमा सकते हैं। परास्नातक से छवि। प्रशंसा के साथ प्रयोग किया जाता है। व्यापार विदेशी मुद्रा के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कब है.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©