Icbc विदेशी मुद्रा विनिमय दर

icbc विदेशी मुद्रा विनिमय दर

226) (बैंक) नेगरा ने गोपनीयता की एक मोटी घूंघट के पीछे काम किया। बैंक ने विवादास्पद व्यापारिक गतिविधियों के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की। फिर भी विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट था कि विदेशी मुद्रा बाजारों में बैंक नेगरा का परिचालन सरल आत्मरक्षा से बहुत आगे निकल गया। यह दुनिया का सबसे भयानक मुद्रा व्यापारी विदेशी मुद्रा गुंडुरो कोण सूचक की समीक्षा गया। (पृष्ठ 227) "(बैंक) नेगारा का बाजार हेरफेर इतना अहंकारी था कि एक अमेरिकी केंद्रीय बैंकर ने कहा, 'अगर उन्होंने दुनिया के किसी भी संगठित एक्सचेंज पर यह कोशिश की, तो वे जेल जाएंगे।' अनियमित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार में, न तो पुलिस थी और न ही जेलर। केवल नियम वंदकों का मोटा न्याय था, और यह नियम था जो अंततः लाया (बैंक) नेगारा नीचे। "1992 तालमेल समर्थक विदेशी मुद्रा, (बैंक) नेगरा ने बड़े पाउंड स्टर्लिंग स्थान पर ले लिया, स्पष्ट रूप से ब्रिटेन को यूरोपीय विनिमय दर तंत्र द्वारा आवश्यक अनुशासन बनाए रखने की उम्मीद थी। यह एक खराब आर्थिक और राजनीतिक निर्णय था। (बैंक) नेगारा ने 3.

6 बिलियन का नुकसान उठाया जब ब्रिटेन ने ईआरएम से वापस ले लिया, जिससे स्टर्लिंग ढह गया। अगले साल, (बैंक) नेगारा ने 2. 2 बिलियन का अतिरिक्त नुकसान उठाया। 1994 तक, बैंक नेगारा तकनीकी रूप से दिवालिया हो गया था और उसे वित्त मंत्रालय सिटी फॉरेक्स लिवरपूल स्ट्रीट ओपनिंग ऑवर्स ताजा धन के उल्लंघन से बचना पड़ा विदेशी मुद्रा पूर्व लंदन " हाल ही में, अब्दुल मुराद खालिद जो बीएनएम के सहायक गवर्नर थे, जिन्होंने 1999 में इस्तीफा दे दिया था, ने खुलासा किया कि फॉरेक्स का नुकसान वास्तविक अमेरिकी डॉलर में था और मलेशियाई रिंगित में नहीं। " कोई नियंत्रण नहीं था.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई भी जांच नहीं थी," मुराद को NST के रूप में उद्धृत किया गया था। यह पूछे जाने पर कि तत्कालीन प्रधानमंत्री को नुकसान के बारे में पता था, उन्होंने उत्तर दिया: " मुझे यकीन है कि राज्यपाल ने उन्हें सूचित किया था " इस मुद्दे पर किट पी सियांग की चुप्पी वास्तव में बहरा है। rakyat के तथाकथित चैंपियन ने अब अपनी गेंदों को अपने चेहरे के रूप में झुर्रीदार कर दिया है। और सभी अपनी व्यक्तिगत राजनीतिक महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए। 1993 में, अनवर इब्राहिम जो उस समय वित्त मंत्री थे, ने अपने तत्कालीन गुरु, यू-टर्न महाथिर की ओर से किट सियांग की क्वेरी पर कुछ " बीएनएम द्वारा पैसे के जुए में विदेशी मुद्रा खोने की अफवाहों " का जवाब दिया । अनवर ने कहा कि अफवाह बिल्कुल सच नहीं थी। जब एक बार फिर किट सियांग द्वारा सामना किया गया, तो अनवर ने कहा " राशि बहुत बड़ी नहीं है ।" उपरोक्त संलग्नक संसद हेन्सर्ड में विदेशी मुद्रा यूरो डॉलर जा सकते हैं। मुराद के रहस्योद्घाटन के बाद अब हम जानते हैं कि यह राशि वास्तव में बहुत बड़ी है। हम यह भी जानते हैं कि यू-टर्न महाथिर भी हैडेम ज़ैनुद्दीन नुकसान की जानकारी में बहुत अधिक थे। और हम जानते हैं कि लिम किट सियांग सिर्फ एक और अवसरवादी सांप है जो इस मुद्दे को समर्थन देने के लिए rakyat से छेड़छाड़ करता है, लेकिन अब कोई विदेशी मुद्रा gump सूचक पलक नहीं झपकाता है ताकि वह अपने दुश्मन के साथ हाथ से काम कर सके सत्ता में आना। मुझे पूरा यकीन है कि वह हर सुबह खुद को आईने में देखकर खुश महसूस करती है, यह जानकर कि उसने लोगों से झूठ बोला था। टैक्सपेयर फंड्स रिपोर्ट का अपव्यय 90 के दशक की शुरुआत में फॉरेक्स घोटाला अनुमानित नुकसान: RM30 बिलियन जितना उच्च.

आपमें से कुछ लोगों ने निक लेसन के मामले के बारे में सुना होगा जिनके वित्तीय व्यापारी के रूप में शोषण ने 1995 में ब्रिटिश बैंक बैरिंग के शानदार पतन का कारण बना। वह सिंगापुर में स्थित था और जापानी स्टॉक की कीमतों पर अनधिकृत सट्टा व्यापार कर रहा था और ब्याज दर। दुर्भाग्य से उसके लिए, कोबे में भूकंप आया और एशियाई बाजारों के कारण लीसन और बैंक में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। बैरिंग्स इस तरह के ह्यूग नुकसान को बरकरार नहीं रख सका और उसे दिवालिया घोषित कर दिया गया। सिंगापुर में धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में लेसन को आखिरकार 4 साल की जेल हो गई। ऊपर का मामला वित्तीय साधनों में व्यापार में शामिल उच्च जोखिमों को दर्शाता है। बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है लेकिन स्मारकीय नुकसान का परिणाम हो सकता है यदि ट्रेडों में खटास आती है। कुछ साल पहले 1992-1993 में, मलेशिया का अपना स्वयं का बैंक दुनिया भर में विदेशी मुद्रा सीमित भी जोखिम भरे विदेशी मुद्रा व्यापार में शामिल था, जो इसे गंभीर संकट में डाल दिया और इसके परिणामस्वरूप नुकसान हुआ जो RM30 बिलियन से अधिक था। यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह की गतिविधियां कब शुरू हुईं, लेकिन बैंक को दुनिया के सबसे परिष्कृत व्यापारिक कमरे होने चाहिए थे, जिन्होंने महाथिर को प्रभावित किया, जो तब पीएम थे, जब उन्होंने व्यापारिक कमरे का दौरा किया था। उन्होंने बैंक नेगरा को इसके बारे में सूचित किए जाने के बाद अपनी सट्टा मुद्रा व्यापार जारी रखने के लिए स्वीकृति दी थी। बैंक नेगारा की विदेशी मुद्रा व्यापार गतिविधियां उस समय में प्रसिद्ध थीं और पूरे एशिया ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार ट्यूटोरियल पीडीएफ बैंकों के लिए चिंता का एक स्रोत थीं। "यह दुनिया का सबसे भयानक मुद्रा व्यापारी बन गया" पुस्तक के लेखक ने कहा कि "वैंडलस क्राउन: हाउ रिबेल करेंसी मुफ्त विदेशी मुद्रा कापियर सॉफ्टवेयर ने दुनिया के केंद्रीय बैंकों को उखाड़ फेंका।" कुछ दिनों में, इसने यूएस 1 बिलियन से 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक का कारोबार किया। असामान्य। यहां तक कि बैंक ऑफ जापान ने शायद ही कभी यूएस 1 बिलियन से अधिक का कारोबार किया और केवल तब जब वह अपनी मुद्रा की रक्षा के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप करना चाहता था। केंद्रीय बैंक सामान्य रूप से केवल अपनी मुद्रा दर को प्रभावित करने के विदेशी मुद्रा कारखाने ilham 74 विदेशी मुद्रा बाजार में प्रवेश करते हैं। हालांकि, बैंक नेगारा अन्य मुद्राओं में कारोबार कर रहा था और अपनी गतिविधियों से मुनाफा कमा रहा था। दूसरे शब्दों में, यह मुद्रा बाजार में सट्टा लगाने के लिए देश के भंडार का उपयोग करके सरकार के लिए एक लाभ केंद्र विदेशी मुद्रा हाजिर व्यापार उदाहरण गया था। निश्चित रूप से, यह केंद्रीय बैंक की भूमिका नहीं है। बैंक नेगरा इस तरह की लाभ कमाने वाली गतिविधियों को देश के भंडार को बड़े जोखिम में डालने का काम क्यों कर रहा है.

निक लेसन के मामले में ठीक वैसे ही, स्मारकीय नुकसान के विदेशी मुद्रा güvenilir mi ekşi इसे प्रतिकूल घटना की आवश्यकता थी। बैंक नेगरा ने बड़े पदों पर पहुंचने के लिए पाउंड स्टर्लिंग पर दांव लगाया था। हालांकि, ब्रिटेन यूरोपीय विनिमय दर तंत्र से पीछे हट गया जिसके कारण स्टर्लिंग का पतन हो गया। इसके परिणामस्वरूप 1992-1993 में केवल 2 वर्षों में RM16 बिलियन और RM30 बिलियन के बीच का घाटा हुआ। क्या आप सोच सकते हैं कि RM30 बिलियन कितना है. यदि आप RM3 मिलियन की लॉटरी ड्रॉ में प्रथम पुरस्कार प्राप्त करते हैं - वर्ष का हर एक ड्रा और 80 साल तक हर साल आपको उस खगोलीय आकृति के पास मिलेगा.

इस दिन तक, कई मौकों पर संसद में इस मुद्दे को लाने में लिम किट सियांग के लगातार प्रयासों के बावजूद फॉरेक्स फियास्को का पूरा विवरण और प्रकटीकरण सामने नहीं आया है। ग्रेगरी जे। मिलमैन द्वारा वंडल के क्राउन से उनका पसंदीदा उद्धरण निम्नलिखित है: "सभी संसाधनों का केंद्रीय बैंक आदेशों का उपयोग करना - विशेषाधिकार प्राप्त जानकारी, असीमित ऋण, नियामक शक्ति, और अधिक - मलेशिया के बैंक नेगरा मुद्रा td एमेरिट्रेड फॉरेक्स चैट में सबसे अधिक आशंकित व्यापारी बन गए। लाभ के लिए व्यापार करके, बैंक नेगारा ने केंद्रीय बैंकिंग के पंथ के खिलाफ धर्मत्याग किया। वैश्विक वित्तीय स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए काम करने के बजाय, बैंक नेगारा ने अपने स्वयं के लाभ के लिए विनिमय दरों को अस्थिर करने के लिए बार-बार बाजार की सबसे कमजोर स्थितियों में धन की भारी मात्रा में पैसा बहाया। (p.

226) "(बैंक) नेगरा ने गोपनीयता के घने घूंघट के पीछे काम किया। बैंक ने विवादास्पद व्यापारिक गतिविधियों के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की। फिर भी विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट था कि विदेशी मुद्रा बाजारों में बैंक नेगरा का परिचालन सरल आत्मरक्षा से बहुत आगे निकल गया। यह दुनिया का सबसे भयानक मुद्रा व्यापारी बन गया। (पृष्ठ 227) "(बैंक) नेगारा का बाजार हेरफेर इतना अहंकारी था कि एक अमेरिकी केंद्रीय बैंकर ने कहा, 'अगर उन्होंने दुनिया के किसी भी संगठित एक्सचेंज पर यह कोशिश की, तो वे जेल जाएंगे।' हालांकि, अनियंत्रित अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा बाजारों में। वहां न तो पुलिस थी और न ही जेलर। एकमात्र नियम था, का कठोर न्यायवैंडल, और यह यह नियम था जो अंततः लाया (बैंक) नेगारा नीचे। "1992 में, (बैंक) नेगारा ने बड़े पाउंड स्टर्लिंग स्थान पर ले लिया, जाहिर है कि ब्रिटेन को यूरोपीय विनिमय दर तंत्र द्वारा आवश्यक अनुशासन बनाए रखने की उम्मीद थी। यह एक खराब आर्थिक और राजनीतिक निर्णय था। (बैंक) नेगारा ने 3.

6 बिलियन का नुकसान उठाया जब ब्रिटेन ने ईआरएम से वापस ले लिया, जिससे स्टर्लिंग ढह गया। अगले साल, (बैंक) नेगारा ने 2. 2 बिलियन का अतिरिक्त नुकसान उठाया। 1994 तक, बैंक नेगारा तकनीकी रूप से दिवालिया हो गया था और उसे वित्त मंत्रालय के ताजा धन के उल्लंघन से बचना पड़ा था। "(p. 229) देश को अपने इतिहास के इस सबसे बड़े वित्तीय घोटाले की पूरी कहानी कब मिलेगी. विशेष रूप से, हमें इनमें से कुछ सवालों के जवाब कब मिलेंगे: लाभ कमाने के लिए जोखिम भरे विदेशी मुद्रा बाजार में बैंक नेगरा क्यों सट्टा लगा रहा था.

क्या केंद्रीय बैंक के लिए यह उचित नीति थी कि वह मुनाफा कमाने के लिए देश के भंडार का उपयोग करे. ऐसी गतिविधियों को अधिकृत करने के लिए कौन पुनर्विचार करता था. मुद्रा सट्टेबाजी के लिए कितने बैंक भंडार का उपयोग किया जा सकता है. क्या इन सीमाओं का पालन किया गया. क्या कैबिनेट को पता था कि देश के भंडार का इस्तेमाल इस तरह के जोखिम भरे अटकलों के लिए किया जाता है. मुद्रा व्यापार की निगरानी के लिए क्या कोई तंत्र नहीं था. इतने बड़े नुकसान के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ गंभीर कार्रवाई क्यों नहीं की गई. यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है. 30 बजे शनिवार 2 जून 2012 को श्री पिनंग हॉल, पदंग द्वारा: डॉ। रोजली याकोब (निमंत्रण पैनल) नीचे दिया गया लेख उनके भाषण का एक अंश है: भोर के बाद, शुक्रवार, 1 जून, भारी बारिश में, हमने कार को अलोर सेटर तक पहुँचाया। Alor Setar में कार्यक्रम वास्तव में लड़ाई लेकिन थकाऊ है। शनिवार, 2 जून को अलोर सेटर से लौटते समय, मैं होटल पेनगा, हटन लेन में रहता हूँ। सुबह की प्रार्थना के रूप में, मैंने ppp की स्थापना का काम जारी रखा। यह दोपहर 12.

30 बजे पूरा हुआ और मैंने सैयद मिकेल को ईमेल किया क्योंकि मैंने उनसे सुबह ईमेल करने का वादा किया था। मुझे देर हो गई। लेखक ने लेखक को जनता के साथ जानकारी साझा करने के लिए स्थान देने के लिए पिनांग संस्थान को धन्यवाद दिया। उम्मीद है कि आपको इस लेखन का लाभ और ज्ञान मिलेगा। किसी भी राजनीतिक दल द्वारा बाध्य नहीं होना चाहिए और सभी मलेशियाई लोगों को सच्चा ज्ञान साझा करने से अधिक आरामदायक होना चाहिए। मोहम्मद ज़ुबीर अमी बिन ग़ज़ाली। (साथ में) मेरी विशेषज्ञता मुस्लिम व्यापारी को "तकनीकी विश्लेषण में विशेषज्ञ" होने में मदद करना है सही "कॉर्पोरेट सूफी" के साथ b CEO संसाधन जगाएं। 2003-2014 से क्लाइंट: (कॉर्पोरेट मार्केट एनालिसिस)    पेट्रोनास।    वाणिज्यिक बैंक।    PUNB।    IMM (मलेशियाई संस्थान सामग्री) बैंक नेगारा मलेरिया फॉरेक्स स्कैंडल बैंक नेगरा मलेशिया (बीएनएम) जनता के सदस्यों को उन कंपनियों और वेबसाइटों की सूची के बारे में सूचित करना चाहता है जो बीएनएम द्वारा प्रशासित संबंधित कानूनों और नियमों के तहत न तो अधिकृत हैं और न ही अनुमोदित हैं। कृपया ध्यान दें कि सूची संपूर्ण नहीं है और केवल BNM द्वारा प्राप्त जानकारी और प्रश्नों के आधार पर जनता के सदस्यों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। सूची को जनता के संदर्भ के लिए नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा। मलेशिया में वित्तीय सेवाएं कौन प्रदान कर सकता है.

केवल वित्तीय संस्थान यानी बैंकबीमा कंपनियाँ और निकाय संचालक साथ ही मनी चेंजर, प्रेषण सेवा प्रदाता और मुद्रा थोक व्यापारी (वर्तमान में "मनी सर्विसेज व्यवसाय" के रूप में जाने जाते हैं ) बीएनएम द्वारा बीएनएम द्वारा प्रशासित प्रासंगिक कानूनों और नियमों के तहत मलेशिया में वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी गई है। लाइसेंस प्राप्त वित्तीय सेवा प्रदाताओं की सूची निम्न URL के माध्यम से एक्सेस की जा सकती है: अनियमित संस्थाओं या व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय उपभोक्ता सावधान क्यों रहें.    बीएनएम द्वारा प्रशासित कानूनों के तहत उपभोक्ता संरक्षण लागू नहीं है जनता के सदस्यों को अवैध वित्तीय सेवा प्रदाताओं से निपटने के लिए चुनना चाहिए।    गैरकानूनी वित्तीय गतिविधियों में भाग लेने वाले जनता के सदस्य कानून के तहत BE CHARGED भी कर सकते थे क्योंकि ऐसी गैरकानूनी गतिविधियों के संचालकों को निरस्त किया जा सकता है। इस प्रकार, जनता के सदस्य उन्नत नहीं हैं के लिए :    किसी भी अवैध वित्तीय सेवा प्रदाता के साथ डील करें;    अवैध वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से किसी को भी व्यक्तिगत वित्तीय साख को प्रकट या प्रकट करना; और    किसी भी अवैध वित्तीय सेवा प्रदाता के साथ खुद को शामिल करना या संबद्ध करना। अवैध और संदिग्ध वित्तीय संस्थाएँ और गतिविधियाँ किसी गैरकानूनी या संदिग्ध गतिविधियों या संस्थाओं पर: पर बीएनएम को जनता को सचेत करने की सलाह दी जाती है BNMTELELINK (बैंक नेगरा मलेशिया संपर्क केंद्र) 1-300-88-5465 या ई-मेल: bnmtelelinkbnm.

gov. my बीएनएम को सूचित की जाने वाली अवैध वित्तीय गतिविधियों में से हैं:    अवैध जमा राशि लेना    अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार योजना    अवैध धन सेवाएं व्यावसायिक गतिविधियाँ   बीएनएम के लाइसेंसधारी द्वारा अनुचित बाजार आचरण या व्यवहार    बीएनएम और वरिष्ठ अधिकारियों के नाम और पदों का दुरुपयोग    अन्य अवैध वित्तीय गतिविधियों को स्पष्ट रूप से बीएनएम द्वारा प्रशासित प्रासंगिक कानून और नियमों में उल्लिखित किया गया है रिपोर्ट को संबंधित BNM के क्षेत्रीय कार्यालयों और मलेशिया में शाखाओं के माध्यम से भी प्रभावित किया जा सकता है: BNM कार्यालय पुलाऊ पिनांग जालान कॉर्नर लाइट 10200 पुलाऊ पिनांग दूरभाष: 604-258 7588 बीएनएम कार्यालय जोहर बहरू जालन बुकीतडिप्टी जोहर दारुल तकज़ीम दूरभाष: 607-225 7888 बीएनएम कार्यालय शहर किनबालु जालन अठारह 88000 कोटा किनाबालु दूरभाष: 6088-211-211 BNM कार्यालय कुआला टेरेंगगनु जालान सुल्तान मोहम्मद 21100 कुआला तेरेंगगनु तेरेंगानु दारुन ईमान दूरभाष: 609- 622-0571 है BNM ऑफिस कचिंग जालान सतोक 93400 कुचिंग दूरभाष: 6082-252-311 जनता के सदस्य संबंधित गतिविधियों पर सत्यापन के लिए अन्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी जाँच कर सकते हैं:    प्रतिभूति आयोग (SC): sc.

my    घरेलू व्यापार, सहकारिता और उपभोक्तावाद मंत्रालय (MDTCA): ww. kpdnkk. gov. my    मलेशियाई सहकारी समितियाँ आयोग : skm. gov. my    मलेशियाई संचार और मल्टीमीडिया आयोग: skmm. gov. my    मलेशिया का कंपनी आयोग: ssm. my    रॉयल मलेशियाई पुलिस: rmp. gov. my अवैध योजना का पता कैसे लगाएं. 5 बिलियन का उपयोग किया जाना था। ) बैंक नेगरा फॉरेक्स जुआ घोटाले के मामले में, अरबों रिंगिट खो गए थे। RM10bn. RM30bn. या कई गुना अधिक. सत्ता के गलियारों के बाहर कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है लेकिन इसने बैंक नेगरा को लाल स्याही से छलनी कर दिया। और हमेशा की तरह, जनता के प्रति कोई जवाबदेही नहीं थी। उस समय के आसपास के कुछ प्रमुख व्यक्तित्व थे:    २००३ तक २२ साल तक महाथिर - PM;    डेम ज़ैनुद्दीन - 1984 से वित्त मंत्री जब तक उन्होंने 1991 में इस्तीफा नहीं दिया, तब तक    अनवर - 1991 से वित्त मंत्री जब तक 1998 में महाथिर द्वारा बर्खास्त नहीं किया गया था, तब तक    जाफर हुसैन - 1985 में बैंक नेगरा के गवर्नर, जब तक कि उन्होंने 1994 में इस्तीफा नहीं दे दिया, वह अवधि जब बैंक नेगारा इसके घने में था और गंभीर तनाव में उतरा;    न ही मोहम्मद याकॉप, निवेश विभाग के तत्कालीन बैंक नेगारा सलाहकार। उन्होंने 1968 से बैंक नेगारा में सेवा की, जब तक कि उन्होंने 1994 में इस्तीफा नहीं दिया (केवल उनके लिए बैंक नेगरा लौटने के लिए एशियाई वित्तीय संकट के दौरान 1997 से 2000 तक एक और कार्यकाल के लिए);    किट सियांग - विपक्षी नेता। तो इस घोटाले के पीछे कौन were मास्टरमाइंड (ओं) थे.

रिटायर्ड बैंक नेगरा के डिप्टी मैनेजर डॉ। रोजली याकोप ने इस फ्री मलेशिया टुडे रिपोर्ट में उन लोगों का नाम "फॉरेक्स स्कैंडल एलीट क्लब मास्टर्स" रखा है। उनका रहस्योद्घाटन केवल कई के संदेह की पुष्टि करता है। विकिपीडिया घोटाले का वर्णन इस प्रकार करता है: 1985 में, न्यूयॉर्क शहर में G-5 वित्त मंत्रियों की "प्लाजा मीटिंग" के बाद, अमेरिकी डॉलर तेजी से बैंक नेगारा के डॉलर भंडार में बड़ा नुकसान हुआ। बैंक ने इन नुकसानों को पूरा करने के लिए आक्रामक सट्टा व्यापार का कार्यक्रम शुरू करके जवाब दिया (मिलमैन, पृष्ठ 226)। उस समय के बैंक नेगरा के गवर्नर जाफर हुसैन ने दिसंबर 1988 में नई दिल्ली में एक भाषण में "ईमानदार-टू-गॉड ट्रेडिंग" के रूप में इस रणनीति को संदर्भित किया। 1980 के दशक के उत्तरार्ध में, गवर्नर जाफर हुसैन के अधीन बैंक नेगारा, विदेशी मुद्रा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी था। इसकी गतिविधियों ने कई लोगों का ध्यान खींचा; शुरुआत में, एशियाई बाजारों ने प्रभाव को महसूस किया बैंक फॉरेक्स बाजार की दिशा पर बैंक नेगारा का प्रभाव था। फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष का अभिनय करने वाले एलन ग्रीनस्पैन ने बाद में बैंक नेगारा की बड़े पैमाने पर अटकलें लगाईं और मलेशियाई केंद्रीय बैंक से इसे रोकने का अनुरोध किया। 21 सितंबर, 1990 को बीएनएम 500 मिलियन के बीच बेच दिया गया - एक छोटी अवधि में 1 बिलियन पाउंड स्टर्लिंग, डॉलर पर 4 सेंट नीचे पाउंड ड्राइविंग (मिलमैन, पी। 228)। जवाब में, बैंकरों ने बैंक नेगरा के आदेशों को पूरा करना शुरू कर दिया। दो साल बाद, बैंक नेगरा ने जॉर्ज सोरोस और अन्य लोगों के प्रयासों के खिलाफ ब्रिटिश पाउंड के मूल्य का बचाव करने का प्रयास किया। जॉर्ज सोरोस की जीत हुई और बैंक नेगारा को कथित तौर पर 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा। [१] बैंक नेगरा ने एक साल बाद सट्टा व्यापार में २.

5 बिलियन का नुकसान था और अभी भी मलेशियाई लोगों के खिलाफ अपराध है। और अगर यह लिम किट सियांग की दृढ़ता और दृढ़ता के लिए नहीं था, तो हम अभी हमारे पास नहीं हैं। विश्वास के आपराधिक उल्लंघन के लिए तीन लोगों को मुख्य रूप से उत्तरदायी पाया गया है और उनकी भागीदारी और दायित्व पर आगे जांच की जानी चाहिए। वे पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद, उनके तत्कालीन वित्त मंत्री अनवर इब्राहिम और पूर्व-बीएनएम सलाहकार नोर मोहम्मद यकॉप हैं। आयोग ने अपनी 524-पृष्ठांकित रिपोर्ट में पाया कि 1990 के दशक में मंत्रिमंडल को विदेशी मुद्रा के नुकसान पर अनवर द्वारा पूरी तस्वीर नहीं दी गई थी, उन्होंने कहा कि उनके पास " तथ्यों और सूचनाओं को जानबूझकर छिपाया गया था और भ्रामक बयान दिए थे em "। यह भी राय है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री (महाथिर) ने वित्त मंत्री के कार्यों की निंदा की थी। RM31.

5 बिलियन का नुकसान, रिपोर्ट में कहा गया है, "अप्रत्यक्ष पारंपरिक उपचार उपचार " का उपयोग कर छिपाया गया था, जैसे बैलेंस शीट में भंडार को नुकसान की बुकिंग और हस्तांतरण द्वारा शेष घाटे के अवशोषण के रूप में। बीएनएम के साथ-साथ एक दशक से अधिक की किस्तों में चुकाने के लिए सरकार से बीएनएम और " आस्थगित व्यय " के सृजन का हिस्सा। आरसीआई ने नोट किया कि तत्कालीन वित्त मंत्री अनवर इब्राहिम को बीएनएम द्वारा वास्तविक विदेशी मुद्रा के नुकसान के बारे में सूचित किया गया था। यह भी कहा गया कि महाथिर को 1993 के अंत में तत्कालीन ट्रेजरी के उप-महासचिव टैन श्री क्लिफर्ड फ्रांसिस हर्बर्ट के साथ मिलकर बीएनएम को 1992 और 1993 के फॉरेक्स डीलिंग पर आरएम 30 बिलियन के अनुमानित नुकसान का सामना करना पड़ा था। हालांकि, 30 मार्च, 6 अप्रैल और 13 को 1994 में तीन कैबिनेट बैठकों से मिनट निकालने में, अनवर ने " 1992 और RM15.

3 बिलियन के लिए RM12. 3 बिलियन के वास्तविक नुकसान का कोई उल्लेख नहीं किया था। 1993 के लिए। " 30 मार्च की बैठक की अध्यक्षता अनवर ने की थी। 1993 के नुकसान की रिपोर्ट RM 5. 7 बिलियन के रूप में की गई थी। आरसीआई ने यह भी नोट किया कि 6 अप्रैल को बैठक की अध्यक्षता करने वाले प्रधान मंत्री ने 1993 के विदेशी मुद्रा के नुकसान को केवल RM5.

7 बिलियन के रूप में दर्ज किए जाने पर अधिक जानकारी सही या प्रस्तावित नहीं की थी। आरसीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि आरसीआई की रिपोर्ट में हर्बर्ट की ओर से उम्मीद जताई गई थी कि वह महाथिर से नाराजगी जताएगा, लेकिन उसकी प्रतिक्रिया काफी सामान्य थी कि "कभी-कभी हम लाभ कमाते हैं, कभी-कभी हम घाटा उठाते हैं " । p " विशाल विदेशी मुद्रा के नुकसान की उसकी प्रतिक्रिया और स्वीकृति से पता चलता है कि वह इससे अवगत हो सकता थाफॉरेक्स डीलिंग और इसका परिमाण"रिपोर्ट ने कहा। इतनी देर क्यों लगी.

महाथिर के समर्थकों ने आरसीआई के निष्कर्षों पर अपने शूरवीरों का समर्थन किया, ज्यादातर आरसीआई का गठन करने की अवधि में वीणा, चाहे वह समय पर होने वाले आम चुनावों के साथ ही बनाई गई हो ताकि पाकतन हरपन हो। टूटी हुई आशाओं का प्रतीक हो. लिम किट सियांग ने इस मामले पर हार मान ली हो सकती है, 1994 से आरसीआई का गठन करने की कोशिश की जा रही है, यदि पहले नहीं। 2003 के अंत तक महाथिर प्रधान मंत्री थे। पाक लाह के समय किसी ने भी इस मुद्दे को नहीं उठाया था क्योंकि बाद के हर कदम को देखते हुए महाथिर पाक लाह की गर्दन को दबाए हुए थे। अंत में, महाथिर ने अपने खेल को अपने तरीके से नहीं खेलने के लिए पाक लाह को बाहर कर दिया। जब 2009 की दूसरी तिमाही की शुरुआत में नजीब रजाक ने पदभार संभाला, तब भी तेल की कीमत अधिक होने के बावजूद मलेशिया की अर्थव्यवस्था सिकुड़ गई थी। 2009 में मलेशिया के लिए जीडीपी की वृद्धि दर वैश्विक वित्तीय संकट के कारण -2.

5 प्रतिशत थी, इसलिए नजीब रजाक की प्राथमिकता तब अर्थव्यवस्था को सुरक्षित करना और जीडीपी विकास में सुधार के उपाय करना था। 2009 के लिए मलेशिया की जीडीपी विकास दर -2. 5 थी और तब से लेकर अब तक नजीब यह सुनिश्चित करने के लिए सभी मोर्चों पर लड़ रहा था कि मलेशिया एक सतत विकास से गुजरे, और यह कि पर्याप्त सरकारी धन अभी भी लोगों की मदद करने के लिए होगा, खासकर बी 40 आय वर्ग के लोग। इसलिए, हम 1Malaysia Clinic, Kedai Rakyat 1Malaysia (जिसे अब नया बनाया जा रहा है), BR1M, PR1MA और अन्य 1Malaysia जैसी विभिन्न पहलें देखते हैं। और जब यह सब हो रहा था, लिम किट सियांग अभी भी बीएनएम फॉरेक्स घोटाले के लिए आरसीआई के गठन के लिए कह रहा था। 13 वें आम चुनावों के लिए, लिम किट सियांग ने बीएनएम फॉरेक्स घोटाले पर लिखा: "मैंने दो दशक पहले संसद में अनुमान लगाया था कि बैंक नेगारा ने महाथिर के प्रीमियर के तहत बैंक नेगारा विदेशी मुद्रा घोटाले से एक भारी RM30 बिलियन का नुकसान उठाया। लेकिन बैंक नेगारा ने 1992 में RM10.

1 बिलियन का नुकसान और 1993 में RM5. 7 बिलियन का दावा किया, जबकि पूर्व बैंक नेगरा के डिप्टी गवर्नर डॉ। रोजली याकोप ने पिछले साल एक सार्वजनिक मंच पर अनुमान लगाया कि बैंक नेगारा USD27 से USD33 बिलियन के बीच खो गया, जो पाँच गुना अधिक था 1992 में अपने विदेशी भंडार और USD20. 7 बिलियन की अपनी पूरी संपत्ति की तुलना में। बीएनएम फॉरेक्स स्कैंडल HERE पर डॉ। रोजली याकोप ने जो कहा था, उस पर आप और अधिक पढ़ सकते हैं। लिम किट सियांग ने यह भी कहा कि मलेशियाई मतदाताओं को नजीब के पिछले चार वर्षों में गैर-परिवर्तन पर एक फैसले को पारित नहीं करना चाहिए, बल्कि महाथिर के 22 साल के सत्तावादी और भ्रष्ट नीतियों पर भी फैसला देना चाहिए जब वह 1981 से 2003 तक प्रधान मंत्री थे। उन्होंने कहा: "मैं सार्वजनिक रिकॉर्ड पर यह कह रहा हूं कि यदि 13 वीं में पक्तराया पर कब्जा करने के लिए पाकतन रैयत को, हमें 1992 के आरएम 30 बिलियन बैंक नेगरा फॉरेक्स घोटाले पर न केवल जांच फिर से खोलनी चाहिए, एक रॉयल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी होनी चाहिए 22 साल के महाथिर युग के वित्तीय घोटालों में देश को आरएम 100 बिलियन का नुकसान हुआ। " किट सियांग ने कहा कि मतदाताओं को यह तय करना चाहिए कि क्या वे 22 वर्षों में महाथिर के वित्तीय घोटालों की व्यापक जांच करने के प्रस्ताव का समर्थन करते हैं, जिससे देश को RM100 अरब का नुकसान हुआ है और जिसके लिए मलेशियाई लोगों की वर्तमान पीढ़ी अभी भी है मूल्य का भुगतान करना - यद्यपि तीन दशकों से अधिक समय से भ्रष्टाचार, क्रोनिज़्म और सत्ता के दुरुपयोग के इन शानदार उदाहरणों के बारे में पूरी तरह से कोई जवाबदेही और पारदर्शिता नहीं है। जून 2017 में, लिम किट सियांग ने यह भी चाहा था कि रिपोर्ट आरसीआई को सार्वजनिक करने की सिफारिश करे। अंत में, 8 अगस्त 2017 को, आरसीआई ने शुरू किया, और किट सियांग का 25 साल का इंतजार समाप्त हुआ। किट सियांग की कड़ी मेहनत ने आखिरकार भुगतान किया और एक अन्य पाक नेता, जो बीएनएम फॉरेक्स स्कैंडल रडार के नीचे बहुत नीचे पड़ा था, अनवर इब्राहिम है। अगर किसी को यह पूछना था कि 2004 और 2017 के बीच सरकार ने कुछ क्यों नहीं किया, तो इसका जवाब यह होगा कि 2 सितंबर 1998 से अनवर ने इस मामले पर आरसीआई से जवाब क्यों नहीं मांगा.

क्या उसे डर था कि वह फंस सकता है. आप और मैं अब इसका उत्तर जानते हैं। और 1MDB घोटाले के बारे में क्या. खैर, BNM विदेशी मुद्रा घोटाले के विपरीत, 1MDB मामले की जांच संसद की लोक लेखा समिति, रॉयल मलेशियाई पुलिस, बैंक नेगारा मलेशिया और मलेशियाई भ्रष्टाचार-निरोध आयोग द्वारा की गई थी। 1MDB के खिलाफ पुलिस रिपोर्ट भी बनाई गई थी। लेकिन एक भी सेन गायब नहीं हुआ था.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©